दक्षिण कोरिया के साथ नहीं अमेरिका नहीं करेगा सैन्य अभ्यास, निलबंन की हुई पुष्टि

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 19, 2018

सोल। दक्षिण कोरिया और अमेरिका के अधिकारियों ने दोनों देशों के बीच पहले से तय सैन्य अभ्यास के निलंबन की पुष्टि कर दी है। गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सिंगापुर में उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के साथ हुई शिखर बैठक में इस आशय की घोषणा की थी। उत्तर कोरिया से सुरक्षा के लिए दक्षिण कोरिया में बड़ी संख्या में अमेरिका सैनिक मौजूद हैं।

सोल का कहना है कि सैन्य अभ्यास के निलंबन से अगस्त में होने वाला उल्ची फ्रीडम गार्डियन सैन्य अभ्यास प्रभावित होगा। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका भविष्य की रणनीति पर चर्चा जारी रखेंगे। 

बयान मे कहा गया है कि अन्य सैन्य अभ्यासों के संबंध में कोई फैसला नहीं लिया गया है। उल्ची फ्रीडम गार्डियन सैन्य अभ्यास में करीब 17,500 अमेरिकी सैनिक हिस्सा लेने वाले थे। पेंटागन की प्रवक्ता डाना व्हाइट ने निलंबन की पुष्ट करते हुए कहा, ‘‘ हम अतिरिक्त कार्रवाई पर समन्वय कर रहे हैं।

 

अन्य सैन्य अभ्यासों पर अभी तक फिर से फैसला लिया गया। अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस का कहना है कि कोरियाई प्रायद्वीप से बाहर प्रशांत सैन्य अभ्यासों पर कोई प्रभाव नहीं होगा। इस मुद्दे पर चर्चा के लिए मैटिस, विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन इस सप्ताह पेंटागन में मिलेंगे। 

 

 

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा