US Spy Satellites: अंतरिक्ष मिशन में US को चैलेंज दे रहा चीन, अब अमेरिका करने जा रहा है ये काम

By अभिनय आकाश | Jun 07, 2023

अमेरिकी अंतरिक्ष दल चीनी या रूीसी अंतरिक्ष वाहनों को ट्रैक करने के लिए इस गर्मी में सैटेलाइट लॉन्च करने जा रहा है। ये चीन या रूस के अंतरिक्ष वाहनों की निगरानी करेगा, जिनके पास कक्षा में वस्तुओं को निष्क्रिय करने या नुकसान पहुंचाने की क्षमता है। ताजा डेवलपमेंट इन महाशक्तियों के बीच बढ़ती स्पेस कंपटीशन में एक नया कदम है। साइलेंट बार्कर के रूप में जाना जाने वाला ये उपग्रह नेटवर्क अपनी तरह का पहला होगा और यह भू-आधारित सेंसर और निम्न-पृथ्वी कक्षा उपग्रहों के साथ काम करेगा। अंतरिक्ष दल और विश्लेषकों की मानें तो उपग्रहों को पृथ्वी के ऊपर लगभग 22 हजार मील की ऊंचाई पर स्थित किया जाएगा, जो ग्रह की घूर्णी गति से मेल खाता है। ये उसी गति से घूमेगा जिसे जियोसिन्क्रोनस कक्ष के रूप में जाना जाता है।

इसे भी पढ़ें: ताइवान पर बढ़ता तनाव जंग करवाएगा, टकराने वाले थे अमेरिका और चीन के युद्धपोत, फाइटर से दंबगई के बाद चीन की नई गुस्ताखी

साइलेंट बार्कर उपग्रह तारामंडल

स्पेस फोर्स और उसके विश्लेषकों का कहना है कि यह प्रणाली महत्वपूर्ण अमेरिकी प्रणालियों के खिलाफ मूल्यवान संकेत और खतरों की चेतावनी प्रदान करेगी। इसमें अंतरिक्ष से वस्तुओं को खोजने, पता लगाने और ट्रैक करने की क्षमता होगी, जिससे संभावित खतरों की शीघ्र पहचान हो सकेगी। यह परियोजना अंतरिक्ष बल और राष्ट्रीय टोही कार्यालय के बीच एक सहयोगी प्रयास है। एनआरओ द्वारा एक बयान में कहा गया है कि बोइंग कंपनी-लॉकहीड मार्टिन कॉर्प के यूनाइटेड लॉन्च एलायंस द्वारा संचालित एटलस वी बूस्टर का उपयोग करके साइलेंट बार्कर उपग्रह समूह को जुलाई के बाद लॉन्च किया जाना है। विशिष्ट लॉन्च तिथि की घोषणा फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से 30 दिन पहले की जाएगी, जो उस एजेंसी के लिए एक महत्वपूर्ण प्रस्थान है जो 1992 तक अपनी लंबे समय तक उपस्थिति के बावजूद वर्गीकृत रही।

 

प्रमुख खबरें

Vastu Tips: घर की नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने के लिए रोजाना करें ये काम, घर आएगी सुख-समृद्धि

Shaniwar Vrat Vidhi: इस दिन से शुरू करना चाहिए शनिवार का व्रत, शनि की ढैय्या और साढ़ेसाती से मिलेगी मुक्ति

चार करोड़ रुपये से अधिक कीमत वाले घरों की बिक्री मार्च तिमाही में 10 प्रतिशत बढ़ीः CBRE

Chhattisgarh : ED ने चावल घोटाले में मार्कफेड के पूर्व MD Manoj Soni को किया गिरफ्तार