सुरक्षा परिषद की ईरान पर बातचीत का अमेरिका नेतृत्व करेगा: हेली

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 05, 2018

संयुक्त राष्ट्र। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की योजना सितम्बर के अंत में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में ईरान के मुद्दे पर राष्ट्र प्रमुखों की बैठक की अगुवाई करने की है। यह घोषणा अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने मंगलवार को की। अमेरिका वर्तमान समय में सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता कर रहा है। हेली ने कहा कि इसका उद्देश्य सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के कथित उल्लंघन को लेकर ईरान पर और दबाव बनाना है।

निक्की ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘राष्ट्रपति ट्रंप यह सुनिश्चित करने को लेकर बहुत दृढ़ हैं कि ईरान अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था का पालन करे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अगर आप आतंकवाद का समर्थन जारी रखने में ईरान की भूमिका देखते हैं, यदि आप उसे बैलिस्टिक मिसाइल का लगातार परीक्षण करते हुए देख रहे हैं, यदि आप उसे लगातार उन हथियारों की बिक्री करते हुए पाते हैं जो हम यमन में हूथी के पास देखते हैं तो यह सब सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह सब क्षेत्र के लिए खतरा है और ये सभी चीजें हैं जिस पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय बातचीत करने की जरूरत है।’’ हेली ने इससे इनकार किया कि अमेरिका ईरान में सत्ता परिवर्तन चाह रहा है। उन्होंने कहा कि अमेरिका का उद्देश्य ‘‘ईरानी लोगों’’ की आकांक्षाओं का समर्थन करना है। हालांकि संयुक्त राष्ट्र में रूस के उप राजूदत दमित्री पोलीयांस्की ने इस बात पर जोर दिया कि ईरान पर होने वाली किसी भी बैठक में समझौते से अमेरिका के हटने के परिणामों पर भी चर्चा होनी चाहिए। 

प्रमुख खबरें

झारखंड कांग्रेस का X अकाउंट क्यों कर दिया गया सस्पेंड? जानें कौन सा फेक वीडियो पोस्ट करने पर गिरी गाज

कांग्रेस नेता Vikramaditya Singh ने भाजपा की Kangana Ranaut को खुली बहस की चुनौती दी

केंद्र के नियंत्रण में नहीं है CBI, पश्चिम बंगाल मामले में सुप्रीम कोर्ट में मोदी सरकार ने जानें क्या कहा?

West Bengal में 86 प्रतिशत छात्रों ने दसवीं कक्षा की राज्य बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की