वंदे भारत मिशन: इज़राइल में फंसे करीब 115 भारतीयों को लेकर Air India का विमान रवाना

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 26, 2020

बेन गुरियन हवाई अड्डा। कोविड-19 से निपटने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण दो महीने से अधिक समय से इज़राइल में फंसे करीब 115 भारतीयों को लेकर एअर इंडिया का विमान मंगलवार को यहां से रवाना हो गया। इनमें छात्र, गर्भवती महिलाएं, नेपाली नागरिक प्रभा बस्कोता (एक भारतीय की पत्नी) और दिल्ली में नियुक्त पांच इज़राइली राजनयिक शामिल हैं। विमान ने अंतरराष्ट्रीय समयानुसार देर रात एक बजे उड़ान भरी।

इसे भी पढ़ें: भारत-इजरायल साथ मिलकर लड़ेंगे कोरोना से जंग, जानें क्या है प्लान

एआई140 विमान में सवार 121 यात्रियों में से 85 लोग मंगलवार को ही दिल्ली से कोच्चि जाएंगे। इनमें से अधिकतर लोगों ने अपने घरों के पास ही पृथक-वास में रहने की इच्छा जाहिर की है। इज़राइल में भारत के राजदूत संजीव सिंगला ने कहा, ‘‘ यह काफी मुश्किल समय है और वंदे भारत अभियान इज़राइल में हमारे छात्र और सेवाकर्मियों तक पहुंचने के भारत के कई प्रयासों में से एक है।’’

इसे भी पढ़ें: मोदी 2.0 के एक साल, 'वर्चुअल रैली' के जरिए बीजेपी ऐतिहासिक उपलब्धियों का करेगी प्रचार

सिंगला ने कहा , ‘‘विदेश मंत्रालय, नागरिक उड्डयन मंत्रालय, गृह मंत्रालय, इज़राइल के विदेश मंत्रालय और दूतावास ने यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव कदम उठाए हैं कि हमारे फंसे हुए और विभिन्न कारणों से कठिनाइयों का सामना कर रहे नागरिक घर लौट पाएं।’’ गौरतलब है कि भारत सरकार ने कोरोना वायरस संबंधित पाबंदियों के कारण विभिन्न देशों में फंसे भारतीयों को देश वापस लाने के लिए सात मई को ‘वंदे भारत अभियान’ शुरू किया था।

प्रमुख खबरें

अध्ययन के मुताबिक चंद्रमा पर दोहन करने योग्य गहराई में और जमा हुआ जल: ISRO

भारत ने दोस्‍त इजरायल को द‍िया झटका, फिलिस्तीन को UN में सदस्यता देने का किया समर्थन

सेवा, सुशासन, गरीब कल्याण के रहे मोदी के 10 साल, Bihar में बोले JP Nadda- करीब 25 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर आए

धमकी भरे आतंकी ईमेल, स्कूली आपातकाल और दहशतजदा छात्र-अभिभावक