Odisha की 147 विधानसभा सीट पर 4 चरणों में होंगे मतदान, 13 मई से 1 जून के बीच होगी वोटिंग

By अभिनय आकाश | Mar 16, 2024

चुनाव आयोग (ईसी) ने आज घोषणा की कि ओडिशा विधानसभा चुनाव दो चरणों में होंगे और मतदान 13 मई (सोमवार) और 20 मई (सोमवार) को होंगे। राज्य विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव के साथ ही होंगे। वोटों की गिनती 3 जून को होगी। मौजूदा ओडिशा विधानसभा का कार्यकाल 2 जून को खत्म हो जाएगा। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने नवनिर्वाचित चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ चुनाव की तारीखों की घोषणा की। ओडिशा की 147 सदस्यीय विधान सभा का नेतृत्व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक करते हैं। बीजू जनता दल (बीजेडी) के पास वर्तमान में ओडिशा विधानसभा में 130 सीटें हैं, शेष भाजपा, कांग्रेस, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) (सीपीएम) और एक स्वतंत्र सदस्य के पास हैं।

इसे भी पढ़ें: चुनाव तारीखों के ऐलान पर क्यों भड़के उमर अब्दुल्ला, एक देश एक चुनाव का जिक्र कर क्या कहा

पहले लोकसभा फेज के साथ ओडिशा के 16वें विधानसभा चुनाव 147 सदस्यों के चुनाव के लिए 11 अप्रैल से 29 अप्रैल, 2019 के बीच आयोजित किए गए थे। बीजू जनता दल ने 112 सीटें जीतकर लगातार पांचवीं बार सरकार बनाई और नवीन पटनायक मुख्यमंत्री बने। इसके बाद 23 सीटों पर भाजपा और 9 सीटों पर कांग्रेस रही। शेष सीटों पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) और एक स्वतंत्र उम्मीदवार ने जीत हासिल की।

इसे भी पढ़ें: Andhra Pradesh की 175 विधानसभा सीटों पर 13 मई को मतदान, जून को काउंटिंग

2019 में बीजू जनता दल (बीजेडी) ने जीत हासिल की, जिससे लगातार पांचवीं बार सरकार बनी। बीजू जनता दल (बीजेडी) ने 147 में से 112 सीटें जीतीं, उसके बाद भाजपा ने 23 और कांग्रेस ने 9 सीटें जीतीं। शेष सीटें भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) और एक स्वतंत्र उम्मीदवार ने जीतीं। बीजद के निरंतर प्रभुत्व और नवीन पटनायक की निरंतर लोकप्रियता के साथ, पार्टी कम से कम 100 सीटों पर जोर दे रही है। इस बीच, बीजद और भाजपा के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर बातचीत लगातार लटकी हुई है, सूत्रों के अनुसार दोनों पक्षों में कड़ी सौदेबाजी की बात कही जा रही है।

प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान