इंतजार खत्म! आ गया वन प्लस 5 बाजार में, जानें विशेषताएँ

By शैव्या शुक्ला | Jun 26, 2017

बेसब्री से इंतज़ार कर रहे वन प्लस फोन के दीवानों के लिए आखिरकार इंतज़ार की घड़ियां खत्म हुईं। ग्लोबली लॉन्च करने के बाद अब वन प्ल्स 5 स्मार्टफोन भारत में लॉन्च कर दिया गया है। इससे पहले भी कंपनी ने वन प्ल्स 3टी का तोहफा दिया था, जिसे भारतीय बाज़ार में खूब पसंद किया गया। इसकी सफलता के बाद ही कंपनी ने इसका लेटेस्ट वर्ज़न वन प्ल्स 5 लॉन्च किया है। कंपनी ने इस स्मार्टफोन को वन प्ल्स का अब तक का सबसे स्लिम फ्लैगशिप स्मार्टफोन बताया है। आम ग्राहकों के लिए वन प्ल्स 5 की बिक्री 27 जून से शुरू की जाएगी। वन प्ल्स का फ्लैगशिप स्मार्टफोन oneplusstore.in और बैंगलुरु स्थित वन प्ल्स एक्सपीरियंस स्टोर में मिलेगा। इसके अलावा ग्राहक वन प्ल्स पॉप अप स्टोर से भी खरीद सकते हैं।

इस स्मार्टफोन की अहम खूबियों में डुअल रियर कैमरा सेटअप स्लिम प्रोफाइल, क्वालकॉम स्नैपड्रैगन, 835 प्रोसेसर, 8 जीबी तक रैम, बेहतर बैटरी लाइफ और डैश चार्ज शामिल हैं। चाइनीज़ कंपनी वन प्ल्स ने अपने इस स्मार्टफोन के साथ 4 स्टाइलिश कवर भी पेश किए हैं। इस फोन को 2 कलर वेरिअंट- मिडनाइट ब्लैक और स्लेट ग्रे में पेश किया गया है।

 

आइये नज़र डालते हैं वन प्ल्स 5 के फीचर्स पर और जानते हैं इसकी खासियत के बारे में-

 

कैमरा- अगर बात की जाए इसके कैमरे की तो इस स्मार्टफोन में डुअल रियर कैमरा सेटअप है, जो इसको और दूसरे फोनों से बेहतर व अलग बनाता है। सबसे ज़्यादा रिज़ॉल्यूशन वाला कैमरा माने जाने वाले इस फोन में एक कैमरा 16 मेगापिक्सल का है जो सोनी आईएमएक्स 398 सेंसर, एफ/1.7 अपर्चर के साथ आता है। साथ ही पिछले हिस्से पर 20 मेगापिक्सल का टेलीफोटो कैमरा भी लगा है जिसमें सोनी आईएमएक्स 350 सेंसर और एफ/2.6 अपर्चर है। इसके अलावा वनप्ल्स 5 में 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी मिलेगा। इस फोन से आप फुल-एचडी वीडियो रिकॉर्डिंग भी कर पाएंगे।

 

स्टोरेज- वनप्ल्स 5 के दो वेरियंट में 6 जीबी रैम वाले की इंटरनल स्टोरेज 64 जीबी और 8 जीबी रैम वाले वेरियंट की इंटरनल मेमरी 128 जीबी है।

 

डिस्प्ले- डुअल सिम वाले वन प्ल्स 5 ऑक्सीजन ओएस बेस्ड एंड्रायड 7.1.1 नूगट पर चलेगा। इसमें 5.5-इंच फुल-एचडी (1080x1920 पिक्सल) ऑप्टिक अमोलेड डिस्प्ले दिया गया है। साथ ही प्रोटेक्शन के लिए इसमें 2.5डी गोरिल्ला ग्लास 5 दिया गया है। यह स्मार्टफोन 7.35एमएम पतला है और वन प्ल्स 3टी से हल्का भी है।

 

स्पेसिफिकेशंस- इस हैंडसेट में कंपनी ने लेटेस्ट क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर दिया है। कंपनी ने बताया है कि यह ऑक्टा-कोर प्रोसेसर सर्वाधिक 2.45 गीगाहर्ट्ज़ की क्लॉक स्पीड देगा। साथ में ग्राफिक्स के लिए यह फोन एड्रेनो 540 जीपीयू इंटिग्रेटेड है। इस स्मार्टफोन में 3300 एमएच की नॉन रिमूवेबल बैटरी लगी है, जिसे काफी दमदार बताया गया है। इसमें फिंगरप्रिंट स्कैनर भी दिया गया है जो 0.2 सेकंड में ही फोन को अनलॉक करने में सक्षम है। कनेक्टिविटी फीचर में ब्लूटूथ 5.0, एनएफसी, जीपीएस, वाई-फाई और 4जी एलटीई शामिल है। इसके अलावा इस स्मार्टफोन में एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर, डिजिटल कंपास, जायरोस्कोप और प्रॉक्सिमिटी सेंसर मिलेगा। इसका वज़न 153 ग्राम है और डाइमेंशन 154.2x74.1x7.25 मिलीमीटर है।

 

कीमत- कंपनी ने भारत में इसके दो वैरिएंट निकाले हैं, जिसमें पहला है 6 जीबी रैम जिसकी कीमत 32,999 और 8 जीबी रैम वैरिएंट की कीमत 37,999 रुपये रखी गई है। ग्राहक इस स्मार्टफोन को अमेज़न इंडिया से खरीद सकते हैं, जो अपने कस्टमर्स को कैशबैक, फ्री डेटा जैसे लुभावने ऑफर्स दे रहा है। और कुछ समय बाद कस्टमर्स ऑफलाइन स्टोर्स से भी इसे खरीद पाएंगे।

 

अब देखना यह है कि आईफोन 7 प्ल्स से मिलता जुलता यह फोन भारतीय मार्केट में कितना पसंद किया जाता है।

 

- शैव्या शुक्ला

प्रमुख खबरें

महाराष्ट्र के धाराशिव में मतदान केंद्र के बाहर निजी रंजिश के चलते व्यक्ति की चाकू मारकर हत्या

क्या अल्पमत में है हरियाणा नायब सरकार! तीन निर्दलीय विधायकों ने लिया अपना समर्थन वापस

Congress की सरकार आने पर SC/ST से छीनकर धार्मिक आधार पर दिया जाएगा आरक्षण? PM मोदी ने शहजादे की कौन सी खतरनाक चाल का किया जिक्र

Summer Coolers Recipe: चिलचिलाती गर्मी को मात देने के लिए, घर पर आसानी से बनाएं समर ड्रिंक्स