समु्द्री झींगे की निगरानी के लिए ब्लॉकचेन तकनीक का प्रयोग कर रही वॉलमार्ट

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 05, 2019

नई दिल्ली। खुदरा स्टोर श्रृंखला चलाने वाली वैश्विक कंपनी वॉलमार्ट ने आंध्र प्रदेश से अमेरिका भेजे जाने वाले समु्द्री झींगे की खेप की शुरू से आखिरी ठिकाने तक निगरानी के लिए ब्लॉकचेन तकनीक का प्रयोग शुरू किया है। कंपनी का कहना है कि अभी यह परियोजना परीक्षण के रूप में शुरू की गयी है और यह "भारत के झींगा किसान से विदेशी खुदरा प्रतिष्ठान तक झींगे की खेप पर निगाह रखने के लिए ब्लॉकचेन का पहला ज्ञात उपयोग है। कंपनी का दावा है कि इससे भारत से समुद्री खाद्य उत्पादों की आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करने में मदद मिलेगी और भारतीय झींगे की खेप में विदेशी ग्राहकों का विश्वास मजबूत होगा।

इसे भी पढ़ें: छोटे किसानों की मदद के लिए आगे आया Walmart Foundation, देगा इतनी धनराशि

वॉलमार्ट इंक ने 2017 से ग्लोबल फूड ट्रैसेबिलिटी (खाद्य उत्पादों की खेप की निगरानी) बढ़ाने के लिए ब्लॉकचेन तकनीक के उपयोग पर आईबीएम के साथ सहयोग किया है। भारत से निर्यात किए जाने वाले कृषि उत्पादों में झींगे का बड़ा योगदान है और इस मामले में अमेरिका भारत का सबसे बड़ा बाजार है। विज्ञप्ति के अनुसार, 2018 में भारत ने मूल्य के हिसाब से 46 प्रतिशत झींगा अमेरिका को निर्यात किया। आंध्र प्रदेश झींगे के लिए एक प्रमुख केंद्र है और राज्य सरकार किसानों को अमेरिकी खाद्य मानकों के अनुसार काम करने को प्रोत्साहित कर रही है।

इसे भी पढ़ें: टेक्सास के वॉलमार्ट स्टोर में अंधाधुंध गोलीबारी, 20 की मौत, शूटर गिरफ्तार

विज्ञप्ति में अमेरिका के मत्सय उद्योग संस्थान 'नेशनल फिशरीज इंस्टीट्यूट' के अध्यक्ष जॉन कॉनली के हवाले से कहा गया है, "ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी में समुद्री खाद्य उत्पाद समुदाय को बदलने की संभावना मौजूद है। दुनिया में सबसे अधिक बिकने वाले उत्पादों में शामिल समुद्री खाद्य की एक जटिल और व्यापक आपूर्ति श्रृंखला है और इसमें परीक्षण तथा आपूर्ति श्रृंखला की अत्याधुनिक निगरानी प्रणाली महत्वपूर्ण है।"

 

प्रमुख खबरें

Loksabha Elections 2024: मुलायम परिवार के तीन सदस्यों की किस्मत दांव पर, UP में 10 सीटों पर जारी है मतदान

Loksabha Election 2024| PM Modi ने गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में डाला वोट, फिर पहुंचे लोगों के बीच

Darsh Amavasya 2024: दर्श अमावस्या पर पितरों की शांति के लिए करें पिंडदान, जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व

गृह मंत्री Amit Shah ने डाला वोट, दूसरे चरण में इन सीटों पर हो रही वोटिंग