वार्ता चाहते हैं लेकिन उत्तर कोरिया ''उकसावे’ वाली कार्रवाई ना करे: अमेरिका

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 26, 2019

वाशिंगटन। अमेरिका ने कहा है कि वह उत्तर कोरिया के साथ वार्ता जारी रखना चाहता है लेकिन साथ ही उसने प्योंगयांग के फिर से मिसाइल परीक्षण करने के बाद उसे अपने ‘‘उकसावे’’ वाले कदम रोकने को कहा। इससे एक दिन पहले उत्तर कोरिया ने समुद्र में कम दूरी की दो मिसाइलें दागीं। यह अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच पिछले महीने अचानक हुई बैठक के बाद पहला परीक्षण है। इस बैठक में दोनों ने परमाणु निरस्त्रीकरण वार्ता बहाल करने पर सहमति जताई थी।

इसे भी पढ़ें: उत्तर कोरिया ने जापान सागर में छोड़े 2 मिसाइलें, फिर बढ़ा तनाव

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मोर्गन ओर्टागस ने यहां पत्रकारों से कहा, ‘‘हम उत्तर कोरिया के साथ कूटनीतिक संबंध चाहते हैं और हम उत्तर कोरिया से उन सभी चीजों को हल करने का अनुरोध करना जारी रखेंगे जिसके बारे में राष्ट्रपति और किम ने कूटनीति के जरिए बात की।’’ उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षण करके चेतावनी दी है कि अगर अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने संयुक्त सैन्य अभ्यास किया तो यह वार्ता पटरी से उतर सकती है।

इसे भी पढ़ें: उत्तर कोरिया में आम चुनाव का राजनीतिक दिखावा, किम जोंग उन को मिले 100% वोट

ओर्टागस ने कहा, ‘‘हम और कोई उकसावे वाली कार्रवाई ना करने का अनुरोध करते हैं। सभी पक्षों को (संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के) प्रस्तावों के तहत अपने कर्तव्यों का पालन करना चाहिए।’’उत्तर कोरिया ने आखिरी बार नौ मई को कम दूरी की मिसाइलें दागी थीं जिसे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ‘‘काफी साधारण-सी मिसाइलें’’ बताया था। उन्होंने कहा था कि इससे उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ उनके रिश्ते प्रभावित नहीं होंगे।

 

प्रमुख खबरें

Jolly LLB 3 का राजस्थान शेड्यूल पूरा करने के बाद, अक्षय कुमार और अरशद वारसी बाइक की सवारी पर निकले, देखें वीडियो

Ukraine के पूर्वी क्षेत्र में रूस का दबदबा जारी, दोनों देशों के बीच हमले तेज

पार्टी कार्यकर्ता की हत्या के खिलाफ जम्मू कश्मीर में BJP का प्रदर्शन

CAA मोदी की गारंटी है, पश्चिम बंगाल के मेदिनीपुर में PM Modi ने कांग्रेस और टीएमसी को बताया एक ही सिक्के के दो पहलू