बढ़ती महंगाई के बीच राहत भरी खबर ! पेट्रोल-डीजल पर केंद्र सरकार ने घटाई एक्साइज ड्यूटी, 9.5 रुपए सस्ता होगा Petrol

By अनुराग गुप्ता | May 21, 2022

नयी दिल्ली। विपक्षी दलों के भारी विरोध के बीच केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए एक्साइज ड्यूटी में कटौती करने का फैसला किया है। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 8 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपए प्रति लीट एक्साइज ड्यूटी कम करने का फैसला लिया है। जिसकी बदौलत देशभर में पेट्रोल-डीजल के दाम कम होंगे। केंद्र सरकार के एक्साइज ड्यूटी में भारी कटौती करने की वजह से पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपए प्रति लीटर कम हो जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: KCR की बेटी ने प्रधानमंत्री पर साधा निशाना, बोलीं- मोदी है तो मुश्किल है, GDP पाताल में है महंगाई आसमान में...

देशभर में कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क 8 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपए प्रति लीटर कम कर रहे हैं। इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपए प्रति लीटर कम हो जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ लाभार्थियों का भी उल्लेख किया। वित्त मंत्री ने कहा कि हम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपए प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी देंगे। इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी।

प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में रिश्ते की बहन और उसके पति की हत्या के दोषी को आजीवन कारावास

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut

Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA