ज्यादा आय अर्जित करने के बेहतर विकल्प क्या हैं?

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 18, 2017

पाठकों के प्रश्नों का उत्तर दे रहे हैं द्वारिकेश शुगर इंडस्ट्रीज लिमिटेड के पूर्णकालिक निदेशक व कंपनी सचिव श्री बी.जे. माहेश्वरी जी। श्री माहेश्वरी पिछले 33 वर्षों से कंपनी कानून मामलों, कर (प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष) आदि मामलों को देखते रहे हैं। यदि आपके मन में भी आर्थिक विषयों से जुड़े प्रश्न हों तो उन्हें edit@prabhasakshi.com पर भेज सकते हैं। प्रभासाक्षी के लोकप्रिय कॉलम 'आर्थिक विशेषज्ञ की सलाह' में इस सप्ताह जानिये पेट्रोल पर लगने वाले कर, रेरा, फॉरेक्स कार्ड, प्रधानमंत्री आवास योजना और एसआईपी से संबंधित पाठकों के प्रश्नों के उत्तर।

 

प्रश्न-1. पेट्रोल पर जो एक्साइज ड्यूटी लगती है वह सिर्फ केंद्र सरकार ही लेती है या राज्य सरकारें भी यह कर लगाती हैं?

 

उत्तर- पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी केंद्र सरकार होती है और वैट राज्य सरकार लगाती है।

 

प्रश्न-2. रेरा के तहत हम यह कैसे जांच सकते हैं कि किस बिल्डर ने किसी प्रोजेक्ट को कब तक पूरा करने का वादा किया है?

 

उत्तर- रेरा की वेबसाइट पर जाकर आप जांच कर सकते हैं रेरा के तहत दर्ज कराए प्रोजेक्ट कौन-कौन से है, या आप यह भी जांच कर सकते हैं कि रजिस्टर्ड रियल एस्टेट द्वारा कौन से प्रोजेक्ट संभाले जा रहे हैं।

 

प्रश्न-3. फॉरेक्स कार्ड क्या होते हैं और यह किस काम आते हैं?

 

उत्तर-3 यह एक प्रीपेड कार्ड है। इसे आप निश्चित राशि का भुगतान कर खरीद सकते हैं। आपको जब बाद में जरूरत पड़े तो इस कार्ड में जमा रकम को विदेशी मुद्रा में बलदवाया जा सकता है।

 

प्रश्न-4. आरबीआई किस आधार पर अर्थव्यवस्था की विकास दर का अंदाजा लगाता है?

 

उत्तर- देश के विनिर्माण और सर्विस/सेवा क्षेत्र में पिछले वर्ष की पिछली तिमाही या पूर्ववर्ती तिमाही के डेटा का विशलेषण एवं तुलना के आधार पर अर्थव्यवस्था की विकास दर का अंदाजा लगाया जाता है।

 

प्रश्न-5. सरकार अर्फोडेबल हाउसिंग की बात करती है इसलिए मैं जानना चाहता हूं कि ऐसी कौन-सी योजनाएं हैं जिनसे घर खरीदने में मदद मिल सकती है?

 

उत्तर- प्रधानमंत्री आवास योजना के जरिये घर खरीदने में मदद मिल सकती है। इसकी और अधिक जानकारी आपको संबंधित योजना की वेबसाइट पर मिल सकती है।

 

प्रश्न-6. क्या एसबीआई ने मिनिमम बैलेंस से कम राशि रखने पर लगने वाली पैनल्टी घटा दी है?

 

उत्तर- एसबीआई मिनिमम बैलेंस से कम राशि रखने पर अर्ध शहरी और ग्रामीण केंद्र में रुपये 20 से रुपये 40 चार्ज करती है और शहर या मेट्रो केंद्र से रुपये 30 से रुपये 50 तक चार्ज करती है। पहले मेट्रो केंद्र में बैंक रुपये 100 तथा जीएसटी चार्ज करता था या रुपये 5000 से कम बैलेंस अगर 75 प्रतिशत से कम हो जाता था तब और अगर 50 प्रतिशत या उससे कम बैलेंस होता तब रुपये 50 तथा जीएसटी चार्ज किया जाता था।

 

प्रश्न-7. बैंकों के सेविंग अकाउंट पर मिलने वाली ब्याज दर में गिरावट आती जा रही है ऐसे में ज्यादा आय अर्जित करने के क्या बेहतर विकल्प हैं?

 

उत्तर- ज्यादा आय अर्जित करने के लिए आप अपना पैसा लिक्विड फंड (डिविडेंट आप्शन) में लगा सकते हैं या बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट में रख सकते हैं, या डाकघर स्कीम में जमा कर सकते हैं इत्यादि।

 

प्रश्न-8. क्या सरकार जीएसटी की दरों को संशोधित करने जा रही है?

 

उत्तर- हां, 6 अक्टूबर, 2017 को जीएसटी परिषद की बैठक में सरकार ने कई वस्तुओं में जीएसटी के तहत कुछ छूट प्रदान की है। सूची के लिए आप जीएसटी की वेबसाइट से जानकारी हासिल कर सकते हैं।

 

प्रश्न-9. बैंक जब एफडी पर रेट घटाने की बात करते हैं तो क्या यह बात पिछली तारीख में करायी गयी एफडी पर भी लागू होती है?

 

उत्तर- नहीं, बैंक जो एफडी की दरों को घटाने की बात करती है, वह घटाई गई रेट नई एफडी पर ही लागू होगी।

 

प्रश्न-10. मैं सिस्टमेटिक ट्रांसफर प्लान के बारे में जानना चाहता हूँ?

 

उत्तर- सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान वह प्लान है जिसमें निवेशक को कम जोखिम होता है और साप्ताहिक, पाक्षिक, मासिक, त्रैमासिक आधार पर आप चुनी गयी योजना में निश्चित रकम डाल सकते हैं। इस पर अन्य जमा योजनाओं की अपेक्षा ज्यादा रिटर्न मिलने की संभावना रहती है।

 

नोटः कर से जुड़े हर मामले चूँकि भिन्न प्रकार के होते हैं इसलिए संभव है यहाँ दी गयी जानकारी आपके मामले में सटीक नहीं हो इसलिए अपने विशेषज्ञ की सलाह भी ले लें।

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana