हम प्रशंसा के साथ देख रहे हैं, दुनिया के सबसे बड़े चुनाव को लेकर जर्मनी ने क्या कहा?

By अभिनय आकाश | Apr 16, 2024

भारत में जर्मन राजदूत फिलिप एकरमैन ने सोमवार को कहा कि जर्मनी आने वाले दिनों में भारत में शुरू होने वाले दुनिया के सबसे बड़े चुनावों को "प्रशंसा के साथ" देख रहा है। जर्मन दूत ने कहा कि जब देश अपनी अगली सरकार के लिए मतदान करेगा तो दुनिया भर में भारत को और अधिक देखा जाएगा। जर्मन राजदूत सोमवार को एक कार्यक्रम में लोगों को संबोधित कर रहे थे, जहां उन्होंने यह भी कहा कि जी20 की भारतीय अध्यक्षता ने "हमें इसका थोड़ा सा स्वाद दिया। दूत ने ईरान-इज़राइल संघर्ष, रूस-यूक्रेन युद्ध और दुनिया भर के अन्य अनसुलझे मुद्दों के बारे में भी बात की।

इसे भी पढ़ें: India, दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र और एक महत्वपूर्ण रणनीतिक भागीदार : America

इस बहुत ही कठिन परिस्थिति के बीच, मुझे याद नहीं आता कि दुनिया अब इतने कठिन समय में रही हो। हम यूरोप से, यूरोपीय संघ के दृष्टिकोण से, स्पष्ट रूप से देखते हैं कि भारत कितना आगे बढ़ रहा है। फिलिप एकरमैन ने कहा कि शुक्रवार से शुरू होने वाले दुनिया के सबसे बड़े चुनाव को प्रशंसा के साथ देखें। यह काफी अच्छा अभ्यास है, यह लोकतंत्र का त्योहार है। इन चुनावों में चाहे कुछ भी हो, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह चुनाव कौन जीत रहा है, मुझे लगता है कि हम अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत को और अधिक देखेंगे। 

इसे भी पढ़ें: Kerala: DK Shivakumar का दावा, नरेंद्र मोदी और बीजेपी की उड़ने वाली है नींद, सत्ता में आएगा INDIA गठबंधन

जी20 प्रेसीडेंसी ने हमें इसका थोड़ा सा स्वाद दिया। भारत बड़ी मेज पर एक सीट का दावा करता है, और हम, जर्मन और यूरोपीय, उचित रूप से ऐसा सोचते हैं।  चाहे वह यूएनएससी हो या कहीं और भारत है, और इसे और अधिक दृश्यमान और मान्यता प्राप्त बनना होगा।

प्रमुख खबरें

T20 World Cup 2024: IND vs PAK के बीच इस मैदान पर होगा टी20 वर्ल्ड कप मैच, जानें कैसी होगी पिच?

ICICI Bank के MD और CEO के पद छोड़ने की खबरें, बैंक ने किया अफवाह का खंडन

Hansal Mehta की सीरीज में नजर आएंगे Tom Felton, गांधी के सबसे अच्छे दोस्त की निभाएंगे भूमिका

Gold Price| अक्षय तृतीया से पहले सोने की कीमत में आई बड़ी गिरावट, जानें ताजा प्राइस