China-Japan: जापान ने आखिर ऐसा क्या किया, चीन बातचीत के लिए खुद ही दरवाजे पर दौड़ा चला आया

By अभिनय आकाश | Mar 01, 2023

चालबाज चीन की नजरें केवल जापान पर ही नहीं बल्कि वो जापान के जरिए भी अमेरिका को साधने की कोशिश में है। जापान को ये बात भलि-भांति पता है। यही वजह है कि वो खुद को मजबूत करने में जुटा है। जापान ने अपने रक्षा बजट में भी बेहिसाब बढ़ोतरी की है। जापान अगले पांच साल में अपने सभी मिलिट्री  बेस को अंडरग्राउंट करने पर जोर दे रहा है। ऐसे में क्या पूर्वी एशिया में युद्ध का नया मोर्चा तैयार हो रहा है। क्या जापान और चीन के बीच अगली विनाशक लड़ाई हो सकती है? ये सवाल इसलिए उठ रहे हैं क्योंकि जापान की रक्षात्मक तैयारी ड्रैगन को नश्तर की तरह चुभ रही है।

इसे भी पढ़ें: China Training Soldiers: चीन का नया प्लान, अगले 5 सालों में विकासशील देशों के 5000 हजार सैनिकों को देगा ट्रेनिंग

दूसरे विश्वयुद्ध की तबाही झेलने वाले जापान की वैश्विक ताकत बनने की ख्वाहिश शी जिनपिंग को अखड़ने लगी है। यही पूर्वी एशिया में विध्वंसक युद्ध के डर को बढ़ा रही है। इसका नतीजा ये हुआ कि चीन के उपविदेश मंत्री सुन वेडांग जापान की राजधानी टोक्यो पहुंच गए। 22 फरवरी को जापान के विदेश मंत्री यामादा शिगेओ के साथ हुई बैठक की शुरुआत में ही कहा कि अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा की स्थिति में बड़ा परिवर्तन हुआ है। देखा जा रहा है कि एकीकृत, संरक्षणवाद और शीत युद्ध की स्थिति दोबारा लौट रही है। बता दें कि पिछले चार वर्षों में ये पहली ऐसी मुलाकात है जिसका मकसद तनावपूर्ण होते रिश्तों को सामान्य करना है। 

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज