दुर्भाग्यपूर्ण, कारणों के बारे में...US में भारतीय छात्रों की संदेहास्पद मौतों पर क्या बोला विदेश मंत्रालय

By अभिनय आकाश | Apr 12, 2024

अमेरिका में भारतीय छात्रों पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा कि भारतीय छात्रों की मौत बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है, उनमें से दो की मौत हो गई। जबकि हमारे दोनों राष्ट्रीय छात्रों की मौत की जांच चल रही है, वाणिज्य दूतावास पहुंच गया है और उन्होंने हर संभव मदद की है। उम्मीद है, हमें इसके कारणों के बारे में और पता चलेगा। एक मामला हत्या का था जो एक ऐसे व्यक्ति के खिलाफ दर्ज किया गया था जो आवारा था... उसके बाद, एक मामला था जिसमें एक व्यक्ति को गोली मार दी गई थी तो ये दो मामले हैं जिनकी जांच कानून और व्यवस्था के दृष्टिकोण से की जा रही है। 

इसे भी पढ़ें: जिंदगी की कीमत पर शिक्षा, अमेरिका में भारतीयों को कौन मार रहा है? 4 महीने में चौंकाने वाले आंकड़े

विदेश मंत्रालय ने कहा कि हमारे वाणिज्य दूतावास और संयुक्त राज्य अमेरिका में हमारे मिशन ने अपने छात्र पहुंच को मजबूत किया है ताकि वे छात्रों को बता सकें कि उन्हें अपना ख्याल कैसे रखना चाहिए। क्या किया जाना चाहिए और क्या मदद मिलेगी... इनमें से कई मौतें एक ही कारण से नहीं हुई हैं। वे प्रकृति में बहु-कारणीय हैं। कुछ सामुदायिक मुद्दे भी हैं। हमारे पास संयुक्त राज्य अमेरिका में 300,000 से ऊपर एक बड़ा भारतीय छात्र समुदाय भी है।

इसे भी पढ़ें: अमेरिकी सरकार एलियंस से संपर्क को छिपा रही है? पेंटागन की UFO रिपोर्ट में क्या आया सामने

बता दें कि अमेरिका में भारतीय छात्रों पर हमले और उनकी हत्या के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। हैदराबाद का छात्र क्लीवलैंड में मृत पाया गया है। ये घटना इस देश में भारतीय मूल के छात्रों की मौत की हाल में हुई कई घटनाओं के बीच सामने आयी है। नाचाराम का रहने वाला मोहम्मद अब्दुल अरफात पिछले साल मई में क्लीवलैंड यूनिवर्सिटी से आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) में स्नातकोतर की पढ़ाई करने अमेरिका आया था। बताया जाता है कि उसका अपहरण कर लिया गया था। छात्र के पिता की शिकायत पर सर्च ऑपरेशन भी चलाया गया था। लेकिन इसी बीच क्लीवलैंड में अरफात का शव मिला।

प्रमुख खबरें

मेरे साथ बहुत बुरा हुआ...स्वाति मालीवाल ने तोड़ी चुप्पी, बीजेपी से क्या की गुजारिश

Open AI का नया GPT-4o मॉडल क्या है? अबतक का सबसे तेज और शक्तिशाली AI, जानें इसकी खासियत

दीदी, वाम और श्रीराम: बंगाल का चुनाव, सबका अपना-अपना दांव, प्रदेश की सियासी लड़ाई के पूरे परिदृश्य को 5 प्वाइंट में समझें

जो महंगाई पहले डायन थी, अब महबूबा हो गई है, तेजस्वी का भाजपा पर वार, बोले- PM Modi से नहीं चलता देश