Odisha Train Accident: मरने वालों की संख्या 280 के पार पहुंची, PM मोदी बोले- दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा, हादसे के बाद से लेकर अब तक क्या-क्या हुआ?

By अभिनय आकाश | Jun 03, 2023

ओडिशा के हालासोर में हुए रेल हादसे के पीड़ितों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। रेल अधिकारियों ने जानकारी दी कि 3 जून तक हादसे के कारण जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 288 हो गई, जबकि 747 लोग घायल हुए और 56 गंभीर रूप से घायल हुए हैं। आर्मी, एयरफोर्स सहित कई टीमें रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी है। ट्रेन के डिब्बों में अभी भी कई लोगों के फंसे होने की बात कही जा रही है। 

हादसे को पीएम मोदी ने बताया विचलित करने वाला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 जून को ओडिशा के बालासोर का दौरा किया।  उन्होंने दुर्घटनास्थल का दौरा किया और चल रहे राहत कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने स्मारकीय त्रासदी को कम करने के लिए 'संपूर्ण सरकार' दृष्टिकोण पर भी जोर दिया। पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि जिन लोगों ने अपना जीवन खोया है ये बहुत दर्दनाक था। जो लोग घायल हुए हैं सरकार उनके उत्तम स्वास्थ्य के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी। यह एक गंभीर घटना है। हर प्रकार की जांच करने के निर्देश दिए गए हैं। जो दोषी पाया जाएगा उसे सख्त से सख्त सजा दी जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: बालासोर से घायल यात्रियों को ले जा रही बस बंगाल में दुर्घटनाग्रस्त, राजमार्ग पर लगा जाम

बालासोर दुर्घटनास्थल से यात्रियों को ले जा रही बस दुर्घटनाग्रस्त 

ओडिशा के बालासोर से घायल यात्रियों को ले जा रही एक बस  3 जून को बंगाल के मेदिनीपुर में दुर्घटनाग्रस्त हो गई। बस यात्रियों को ले जा रही थी जो 2 जून को ओडिशा के बालासोर जिले में तीन ट्रेनों की दुर्घटना में घायल हो गए थे। दुर्घटना के बाद मेदिनीपुर में राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात जाम हो गया। इलाके में बस की पिकअप वैन से आमने-सामने टक्कर हो गई। घायल यात्रियों को इलाज के लिए बंगाल के विभिन्न जिलों में भेजा जा रहा है। बस में सवार कई लोगों के मामूली रूप से घायल होने की आशंका है. पुलिस ने घायलों को बाहर निकालना शुरू कर दिया है और उन्हें पश्चिम बंगाल के विभिन्न चिकित्सा केंद्रों में भेजा जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: Coromandel Express Accident | कोरोमंडल एक्सप्रेस मुख्य मार्ग के बजाय ‘लूप लाइन’ पर चली गई थी, हादसे की प्राथमिक जांच का निष्कर्ष

विभिन्न देशों के नेताओं ने जताई संवेदना

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो सहित दुनिया भर के नेताओं ने ओडिशा में हुई ट्रेन दुर्घटना के पीड़ितों के परिवारों और भारत सरकार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की है। भारत के चार दिवसीय दौरे पर आए नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल प्रचंड ने ट्वीट करते हुए कहा कि ओडिशा में ट्रेन हादसे में लोगों की मौत से दुखी हूं। मैं दुख की इस घड़ी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, सरकार और शोक संतप्त परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। श्रीलंका के विदेश मंत्री अली साबरी ने कहा कि ओडिशा में हुए ट्रेन हादसे के बारे में जानकर उन्हें गहरा दुख हुआ।

कैसे हुई दुर्घटना

हावड़ा जा रही 12864 बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस के कई डिब्बे बाहानगा बाजार में पटरी से उतर गए और दूसरी पटरी पर जा गिरे। अधिकारी ने कहा कि पटरी से उतरे ये डिब्बे 12841 शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस से टकरा गए और इसके डिब्बे भी पलट गए। उन्होंने बताया कि चेन्नई जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतरने के बाद एक मालगाड़ी से टकरा गए, जिससे मालगाड़ी भी दुर्घटना की चपेट में आ गई। पहले कोरोमंडल एक्सप्रेस पटरी से उतरी और इसके 10-12 डिब्बे बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस की पटरी पर जा गिरे।

सिग्नल में गड़बड़ी की आशंका

 रेलवे सुरक्षा आयुक्त नागर विमानन मंत्रालय के अधीन काम करता है। हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि हादसा किस वजह से हुआ, लेकिन सूत्रों ने संकेत दिया है कि इसका संभावित कारण सिग्नल में गड़बड़ी होना है। पर्यवेक्षकों द्वारा एक बहु-अनुशासनात्मक संयुक्त निरीक्षण नोट में यह निष्कर्ष निकाला गया था कि कोरोमंडल एक्सप्रेस को निर्दिष्ट मुख्य लाइन से गुजरने के लिए हरी झंडी दी गई थी, और फिर सिग्नल बंद कर दिया गया था। लेकिन ट्रेन लूप लाइन में घुस गई, खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई और पटरी से उतर गई। इसी दौरान डाउन लाइन पर यशवंतपुर से सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन आ गई और उसके दो डिब्बे पटरी से उतर गए।


प्रमुख खबरें

पुलवामा हमले के वक्त Modi फिल्म की शूटिंग करने में व्यस्त थे : Farooq Abdullah

South China Sea में परिचालन संबंधी तैनाती के लिए भारतीय नौसेना के तीन पोत Singapore पहुंचे

China के राष्ट्रपति ने वरिष्ठ राजनयिक Xu Feihong को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया

Sikh अलगाववादी नेता की हत्या की कथित साजिश में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार : America