प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है? इसकी प्रमुख विशेषताओं के बारे में जानिए

By कमलेश पांडे | Oct 15, 2022

भारत सरकार द्वारा अपने नागरिकों को विभिन्न तरह के लाभ प्रदान करने के लिए अनेक योजनाएं चलाई जाती हैं। उन्हीं योजनाओं में एक "प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना" है, जिसकी शुरुआत भारत के जीवन बीमा निगम एवं अन्य निजी एवं सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के माध्यम से की गई है। 


इस महत्वपूर्ण बीमा योजना के अंतर्गत यदि किसी पात्र आवेदक की 55 साल की उम्र से पहले किसी कारण वश मृत्यु हो जाती है तो सरकार द्वारा उसके नॉमिनी को दो लाख रूपये (₹2,00,000) का जीवन बीमा प्रदान किया जाता है। यह बीमा योजना 18 से 50 वर्ष के आयु समूह वाले उन व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है, जिनके पास अपना एक बैंक खाता हो और जो इस योजना से जुड़ने तथा अपने खाते से ऑटो-डेबिट के लिए अपने बैंक को सहमति देते हैं। 


बता दें कि 2 लाख रूपये का जीवन सुरक्षा प्रतिवर्ष 1 जून से 31 मई तक की एक वर्ष की समयावधि के लिए उपलब्ध है जो नवीकरणीय है। इस योजना के अंतर्गत किसी भी कारणवश बीमाकृत व्यक्ति के मृत्यु के मामले में जोखिम सुरक्षा 2 लाख रूपये का है। इस जीवन बीमा की प्रीमियम की राशि प्रति वर्ष 436 रूपये है, जि‍से अभिदाता के द्वारा दिए गए विकल्प के अनुसार बैंक खाते से एक किश्त में ही प्रत्येक वार्षिक सुरक्षा समयावधि पर योजना के तहत 31 मई को या उससे पहले ऑटो-डेबिट किया जाना है। इस पॉलिसी की परिपक्वता (मैच्योरिटी) की उम्र 55 साल है। 

इसे भी पढ़ें: गोधन न्याय योजना क्या है, किसानों को इसका लाभ कैसे मिलेगा

उल्लेखनीय है कि यह योजना जीवन बीमा निगम तथा अन्य सभी जीवन बीमाकर्ताओं द्वारा एकसमान उद्देश्य के लिए बैंकों के साथ इन्हीं शर्तों पर आवश्यक अनुमोदन तथा सहमति से उत्पाद की पेशकश की गई है। इस योजना से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए, जैसे- इसके लाभ, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया, जरूरी दस्तावेज इत्यादि के बारे में, इसकी ऑफिसियल वेबसाइट https://www.jansuraksha.gov.in/ से आप हर जरूरी जानकारी ले सकते हैं।


प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना भारत सरकार की एक बहुत ही अच्छी पहल है, जिससे न केवल गरीब और वंचित वर्ग के लोगों को बीमा मिलेगा, वरन उनको व उनके  बच्चों को भविष्य में इस योजना से अच्छे खासे पैसे भी मिलेंगे। देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो उन्हें इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा।


# पीएमजेजेबीवाई अंतर्गत प्रीमियम की राशि में किया गया है संशोधन


केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की प्रीमियम दरों को 31 मई 2022 को संशोधित किया गया है। इस योजना की प्रीमियम दरों में वृद्धि करने का निर्णय लंबे समय से चले आ रहे प्रतिकूल दावों के अनुभव को देखते हुए किया गया है। अब इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को ₹1.25 प्रतिदिन प्रीमियम का भुगतान करना होगा। जिसके अंतर्गत अब प्रतिमाह प्रीमियम की राशि ₹330 से बढ़कर ₹436 हो जाएगी। इस योजना को 2015 में आरंभ किया गया था। पिछले 7 वर्षों में इस योजना के अंतर्गत प्रीमियम रेट में कोई भी संशोधन नहीं किया गया था। 31 मार्च 2022 तक इस योजना के अंतर्गत सक्रिय ग्राहकों की संख्या 6.4 करोड़ दर्ज की गई है।


# प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का उद्देश्य


देश के जो लोग अपने परिवार को अपने जाने के बाद भी सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना चाहते हैं, उनके लिए यह बहुत ही अच्छी योजना है। इस पीएम जीवन ज्योति बीमा स्कीम के अंतर्गत पालिसी धारक की 18 से 50 वर्ष के बीच मृत्यु हो जाने के बाद इस योजना के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली 2 लाख रूपये धनराशि पालिसी धारक के परिवार को दे दी जाएगी। जिससे वह अच्छे से अपना जीवन व्यतीत कर सकते हैं।


प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ केवल एक बैंक खाते के माध्यम से ही प्राप्त किया जा सकता है। यदि कोई भी व्यक्ति इस योजना से निकासी कर लेता है तो आने वाले समय में वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करके और अच्छे स्वास्थ्य का सेल्फ डिक्लेरेशन दिखाकर इस योजना का लाभ दोबारा से प्राप्त कर सकता है। वित्तीय वर्ष 2021 में तक 102.7 मिलियन लोग इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत हैं।


# 45 दिनों के बाद ही होगा जोखिम कवर लागू


सभी नए खरीदार इस योजना के अंतर्गत नामांकन के पहले 45 दिन तक क्लेम नहीं कर सकते। 45 दिन की अवधि पूरी होने के बाद ही क्लेम किया जा सकता है। पहले 45 दिनों में कंपनी द्वारा किसी भी दावे का निपटान नहीं किया जाएगा। लेकिन यदि आवेदक की मृत्यु किसी दुर्घटना के कारण होती है तो इस स्थिति में आवेदक को भुगतान किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: LIC लेकर आया है शानदार प्लान, एकमुश्त निवेश ने जीवन भर मिलती रहेगी पेंशन

# ऐसे हो सकती है पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना की समाप्ति


सदस्य के जीवन पर आश्वासन निम्नलिखित में से किसी भी कारण से समाप्त किया जा सकता है- पहला, बैंक के साथ खाता बंद होने की स्थिति में। दूसरा, बैंक अकाउंट में प्रीमियम की राशि ना होने की स्थिति में। तीसरा, 55 की आयु होने पर। चतुर्थ, एक व्यक्ति केवल एक ही इंश्योरेंस कंपनी से या फिर एक ही बैंक से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ले सकता है।


# प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की पात्रता


इस योजना के तहत पॉलिसी लेने वाले नागरिकों की आयु 18 से 50 वर्ष ही होनी चाहिए। इस टर्म प्लान के अंतर्गत पॉलिसी धारक को प्रतिवर्ष 436 रूपये के प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इस योजना के अंतर्गत पॉलिसीधारक का बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है। क्योंकि सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी। सब्सक्राइबर को हर साल 31 मई या उससे पहले ऑटो डेबिट के समय बैंक खाते में जरूरी बैलेंस बनाए रखना होगा।


# ये हैं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए अपेक्षित दस्तावेज़


पीएमजेजेबीवाई के लिए अपेक्षित दस्तावेज में

आवेदक का आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र,

बैंक अकाउंट पासबुक, मोबाइल नंबर और 

पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत पड़ती है।


# ऐसे कीजिए प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में आवेदन 


देश के जो इच्छुक लाभार्थी प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वो नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करें। सबसे पहले आपको जनसुरक्षा की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। फिर पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आपको पीएमजेजेबीवाई एप्पलीकेशन फॉर्म पीडीएफ को डाउनलोड करना होगा। पीडीएफ डाउनलोड करने के बाद आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा। सभी जानकारी भरने के बाद आपको उस बैंक में जमा करवाना होगा, जहां पर आपके सक्रिय बचत बैंक खाता खुला होगा।


इस दौरान आपको सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास प्रीमियम का भुगतान करने के लिए खाते में पर्याप्त शेष राशि हो। इसके बाद योजना में शामिल होने की एक सहमति पत्र और प्रीमियम राशि के ऑटो-डेबिट जमा करें। सहमति दस्तावेज को विधिवत भरे हुए आवेदन पत्र के साथ संलग्न करें। इस बीमा योजना के लिए आवेदन पत्र या सहमति-सह-घोषणा फॉर्म नीचे दिए गए लिंक पर वांछित भाषा में आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं।


# सरकार द्वारा 56716 नागरिकों को किया गया क्लेम का भुगतान


प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के माध्यम से देश के नागरिकों को बीमा कवर प्रदान किया जाता है। इसके लिए देश के नागरिकों को ₹436 के प्रीमियम का भुगतान प्रतिवर्ष करना होता है। यदि इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को ₹200000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। गौरतलब है कि वित्तीय वर्ष 2020 में इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 1134 करोड़ रुपए के डेथ क्लेम का भुगतान किया गया है। यह भुगतान 56716 नागरिकों को किया गया है। इन सभी नागरिकों को ₹200000–₹200000 की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। बताया जाता है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण टर्म इंश्योरेंस क्लेम में इजाफा हुआ है। लगभग 50 प्रतिशत से ज्यादा डेथ क्लेम का भुगतान कोविड-19 के कारण हुई मौत की वजह से हुआ है।


# ऐसे कीजिए प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए क्लेम 


जिस व्यक्ति का बीमा करवाया गया हो, यदि उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके बाद उनके नॉमिनी पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत क्लेम कर सकते हैं। इसलिए सबसे पहले पॉलिसी धारक के नॉमिनी को बैंक से संपर्क करना चाहिए। फिर नॉमिनी को बैंक से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा क्लेम फॉर्म एंड डिस्चार्ज रसीद लेनी होगी। फिर नॉमिनी को क्लेम फॉर्म और डिस्चार्ज रसीद फॉर्म के साथ मृत्यु प्रमाणपत्र और कैंसल चैक के फोटोग्राफ जमा करने होंगे।

इसे भी पढ़ें: क्या है मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना और क्या हैं इसके फायदे

# ऐसे प्राप्त कीजिए परफॉर्मेंस से संबंधित जानकारी 


सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जहां पर आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा। इस पेज पर आपको परफॉर्मेंस के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल कर आएगा। जिस पर आप परफॉर्मेंस से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।


# ऐसे प्राप्त कीजिए पब्लिसिटी से संबंधित जानकारी 


सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जहां पर  आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा। इस पर आपको पब्लिसिटी के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जिससे  आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल कर आएगा। जिस पर आपको पब्लिसिटी मेटेरियल का चयन करना होगा। इतना करते ही संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।


# ये है फॉर्म्स डाउनलोड करने की प्रक्रिया


सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जहां पर आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा। इस पेज पर आपको फॉर्म्स के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल कर आएगा। जिस पर आपको प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब आपकी स्क्रीन पर निम्नलिखित ऑप्शन खुल कर आएंगे। एप्लीकेशन फॉर्म्स व क्लेम फार्म, दोनों में से आपको अपनी आवश्यकतानुसार किसी एक विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात आपको फॉर्म डाउनलोड करना होगा। इस प्रकार आप फॉर्म डाउनलोड कर सकेंगे।


# ऐसे देखिए पीएमजेजेबीवाई के रूल्स, ये है प्रक्रिया


सबसे पहले आपको पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जहां आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा। इसके पश्चात आपको रूल्स के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब आपकी स्क्रीन पर सभी रूल्स की सूची खुल कर आ जाएगी। आपको इस सूची में से अपनी आवश्यकतानुसार विकल्प पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद संबंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।


# ऐसे डाऊनलोड कीजिए स्टेट वाइज टोल फ्री नंबर 


सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जहां पर आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा। इस पेज पर आपको कांटेक्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा, जिसमें आपको स्टेट वाइज टोल फ्री नंबर का पीडीएफ दिखेगा। आप इस पीडीएफ को डाउनलोड करके स्टेट वाइज टोल फ्री नंबर देख सकते हैं।


# ये है पीएमजेजेबीवाई हेल्पलाइन नम्बर


यदि आप असमंजस वश किसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान करवा सकते हैं। इसका हेल्पलाइन नंबर 18001801111/1800110001 है।


- कमलेश पांडेय

वरिष्ठ पत्रकार व स्तम्भकार

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा