LIC लेकर आया है शानदार प्लान, एकमुश्त निवेश ने जीवन भर मिलती रहेगी पेंशन

LIC
Creative Commons licenses
अंकित सिंह । Sep 24, 2022 4:10PM
लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन एक शानदार प्लान लेकर सामने आया है। इसे एलआईसी सरल पेंशन योजना का नाम दिया गया है। यह एक नॉन-लिंक्ड, सिंगल प्रीमियम, इंडिविजुअल इमीडिएट एन्युटी प्लान है। यानि कि पॉलिसी लेते समय ही एक बार प्रीमियम देना होता है।

रिटायरमेंट के बाद व्यक्ति की आमदनी कम हो जाती है या खत्म हो जाती है। ऐसे में घर का खर्च कैसे चले, यह सबसे बड़ा सवाल रहता है। फिलहाल लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन एक शानदार प्लान लेकर सामने आया है। अगर आप अपने बुढ़ापे को बेहतर बनाना चाहते हैं तो एलआईसी के इस स्कीम में निवेश करें, आपको जबरदस्त फायदा होगा। इस स्कीम की सबसे अच्छी बात यह है कि आप 40 की उम्र में भी पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि इसमें आपको एकमुश्त पैसे निवेश करने होंगे। तो चलिए आपको इस प्लान के बारे में बताते हैं। 

क्या है प्लान

इसे एलआईसी सरल पेंशन योजना का नाम दिया गया है। यह एक नॉन-लिंक्ड, सिंगल प्रीमियम, इंडिविजुअल इमीडिएट एन्युटी प्लान है। यानि कि पॉलिसी लेते समय ही एक बार प्रीमियम देना होता है। इस प्लान में आप निवेश करके पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। आपको पेंशन का लाभ उठाने के लिए 60 की उम्र होने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। आपको 40 वर्ष की उम्र से पेंशन मिलने लगेगा। इस प्लान में आपको एकमुश्त निवेश करना पड़ेगा। इसके बाद आपको पूरी जिंदगी पेंशन मिलती रहेगी। अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को सिंगल प्रीमियम की राशि लौटा दी जाएगी। इस स्कीम की खास बात यह भी है कि जितना निवेश के समय आपके पेंशन की शुरुआत होगी, उतनी ही पेंशन आपको पूरी जिंदगी मिलती रहेगी। 

इसे भी पढ़ें: क्या है मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना और क्या हैं इसके फायदे

कितना करना होगा निवेश

प्लान लेते वक्त यह आपको तय करना होगा कि आप कितना निवेश करना चाहते हैं। आप जितना निवेश करेंगे, उसी हिसाब से आपको पेंशन मिलेगा। अगर आप हर महीने पेंशन लेना चाहते हैं तो कम से कम 1000 रुपये पेंशन मिलेंगे। अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। मान लीजिए कि आप की उम्र 40 साल की है और आपने 10 लाख का प्रीमियम लिया है, ऐसे में आपको सलाना 50250 रुपये मिलने शुरू हो जाएंगे। यह आपको जीवन भर मिलेगा। अगर आप निवेश किए गए राशि को बीच में ही लेना चाहते हैं तो 5% की कटौती करके इसे वापस कर दिया जाएगा। 

कौन उठा सकता है लाभ

इस योजना का लाभ उठाने के लिए न्यूनतम आयु के सीमा 40 साल है जबकि अधिकतम 80 साल है। हालांकि, आपको इस पॉलिसी में पूरी जिंदगी पेंशन मिलती रहेगी। खास बाद यह भी है कि पॉलिसी को शुरू होने की तारीख से छह महीने बाद कभी भी सरेंडर किया जा सकता है। 

पेंशन कैसे मिलेगी

यह भी निवेशक को ही तय करना पड़ता है। पेंशन लेने के लिए चार विकल्प दिए जाते हैं। आप हर महीने पेंशन ले सकते हैं, हर 3 महीने में ले सकते हैं, हर 6 महीने में ले सकते हैं या फिर 12 महीने में पेंशन आप ले सकते हैं। जो आप विकल्प चुनेंगे उसी के आधार पर पेंशन आपके खाते में आएगी।

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नई रोशनी योजना क्या है? इस योजना से किसको और क्या क्या लाभ होगा?

इसमें दो विकल्प मिलते हैं

पहला है सिंगल लाइफ- इसमें पॉलिसी किसी एक के नाम पर ही रहेगी। यह किसी को हस्तांतरित नहीं किया जा सकता है। जब तक पॉलिसी धारक जिंदा रहेगा, उसे पेंशन मिलती रहेगी। मृत्यु के बाद बेस प्रीमियम की रकम उसके नॉमिनी को लौटा दी जाएगी। 

दूसरा है जॉइंट लाइफ- इसमें दोनों जीवनसाथी को कवरेज मिलती है। जब तक दोनों जीवित रहेंगे, उन्हें पेंशन मिलती रहेगी। अगर किसी एक का निधन होता है तो जीवित व्यक्ति को पेंशन मिलती रहेगी। मृत्यु के बाद नॉमिनी को बेस प्रीमियम की राशि वापस सौंप दी जाएगी।

- अंकित सिंह

अन्य न्यूज़