कृषि क्षेत्र में बैड लोन की समस्या से निपटारे की दिशा में नया कदम, 'बैड बैंक' में क्या 'गुड' है?

By अभिनय आकाश | Dec 06, 2021

कृषि के लिए फंसे कर्ज (एनपीए) वर्गीकरण मानदंड को अन्य खंडों के लिये मानदंड के समरूप किये जाने की आवश्यकता को मद्देनजर रखते हुए इस दिशा में सरकार की ओर से कदम बढ़ाए जाने के संकेत मिल रहे हैं। वर्तमान में कृषि क्षेत्र में अनर्जक परिसंपत्ति (एनपीए) से निपटने के लिए न तो एक एकीकृत तंत्र है और न ही एक भी कानून जो कृषि भूमि पर बनाए गए गिरवी को लागू करने से संबंधित हो। कृषि एक राज्य का विषय होने के कारण, वसूली कानून - जहां कहीं भी कृषि भूमि को संपार्श्विक के रूप में पेश किया जाता है - अलग-अलग राज्यों में भिन्न होता है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार सितंबर के महीने में भारतीय बैंक संघ की बैठक में कृषि ऋण के लिए एआरसी के विचार पर चर्चा की गई थी।

 'बैड बैंक' के बारे में क्या अच्छा है

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार चुनावों के आसपास राज्यों द्वारा कृषि ऋण माफी की घोषणा "बिगड़ती क्रेडिट संस्कृति" की ओर ले जाती है। 2014 के बाद से कम से कम 11 राज्यों ने कृषि ऋण माफी की घोषणा की है। इनमें राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, पंजाब और उत्तर प्रदेश शामिल हैं। 2021 में सात राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले बैंकों में चिंता है कि कृषि क्षेत्र में एनपीए बढ़ सकता है। बैंकर ने कहा कि जहां वास्तविक कठिनाई पुनर्भुगतान में देरी का एक कारण हो सकती है, वहीं छूट की संभावना भी बैंकों के लिए वसूली की चुनौतियों का कारण बनती है। उदाहरण के लिए, उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को कहा कि वह कृषि ऋण पर रियायती ब्याज दरों, कृषि आधारित उद्योगों को बढ़ावा देने के साथ-साथ कृषि बुनियादी ढांचे के विकास जैसे अतिरिक्त प्रोत्साहन प्रदान करेगी। केंद्र के एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत राज्य को 12,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, जिसमें कृषि संस्थाओं को 7 साल के लिए सालाना 3 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी और 2 करोड़ रुपये तक की बैंक ऋण गारंटी प्रदान की जाती है। यहां तक ​​​​कि कृषि परिवारों का ऋणी प्रतिशत 2013 में 52 प्रतिशत से घटकर 2019 में 50.2 प्रतिशत हो गया है, औसत ऋण 57 प्रतिशत से अधिक बढ़ गया है, जो 2013 में 47,000 रुपये से 2019 में 74,121 रुपये था। 

बैड लोन की समस्या से निपटारा

सदस्य बैंकों द्वारा यह प्रस्तावित किया गया था कि बैंक ऋण सुरक्षित करने के लिए राज्यों के वसूली कानूनों को मजबूत किया जा सकता है। सूत्रों ने कहा, "कृषि ऋण के मामले में वसूली के मुद्दे को हल करने के लिए, सरफेसी अधिनियम के समान कृषि भूमि के लिए एक कानून लाने के लिए केंद्र सरकार के साथ चर्चा करने की आवश्यकता है।"सरफेसी अधिनियम, 2002 (वित्तीय संपत्तियों का प्रतिभूतिकरण और पुनर्निर्माण और सुरक्षा ब्याज का प्रवर्तन अधिनियम), अनिवार्य रूप से बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों को उन आवासीय या वाणिज्यिक संपत्तियों की सीधे नीलामी करने का अधिकार देता है, जिन्हें उधारकर्ताओं से ऋण वसूलने के लिए उनके पास गिरवी रखा गया है। सूत्रों ने कहा कि सरकार द्वारा हाल ही में उद्योग एनपीए से निपटने के लिए इसी तरह के संस्थान का समर्थन करने के बाद कृषि-केंद्रित एआरसी के लिए चर्चा तेज हो गई है।


प्रमुख खबरें

Secure Relationship Tips । बारिश में मजबूत छाते की तरह है रिश्ते में सुरक्षा की भावना । Expert Advice

Kejriwal ने क्या आतंकी संगठन से लिए 16 मिलियन डॉलर, NIA जांच की सिफारिश

Odisha Assembly Elections 2024: हिंजली सीट पर CM पटनायक को BJP और कांग्रेस से मिल रही कड़ी टक्कर

T20 World Cup के लिए टीम इंडिया की जर्सी आई सामने, नए कलेवर के साथ नजर आएगी रोहित ब्रिगेड- Video