Bharat Jodo Yatra: पूरे साल मैदान में रहेगी कांग्रेस, कब से शुरू होगा यात्रा का दूसरा चरण, क्या है पार्टी का पूरा प्लान, केसी वेणुगोपाल ने किया खुलासा

By अभिनय आकाश | Jan 30, 2023

30 जनवरी को औपचारिक रूप से समाप्त होने वाली भारत जोड़ो यात्रा में केसी वेणुगोपाल ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। राहुल गांधी के करीबी सहयोगी और मार्च में उनके साथ कदम से कदम मिलाकर चलने के साथ ही उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों के साथ संगठित होने वाले मुख्य लोगों में से एक थे कि कोई अड़चन न हो। यात्रा से होने वाले लाभ और आगे की योजनाओं के बारे में इंडियन एक्स्प्रेस से बात करते हुए केसी केसीवेणुगोपाल ने भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे चरण को लेकर भी बड़ी बातें कहीं। 

इसे भी पढ़ें: Tripura माकपा ने विधानसभा चुनाव में भाजपा में शामिल होने पर मबशर अली को ‘‘गद्दार’’ करार दिया

यात्रा को लेकर वेणुगोपाल ने कहा कि ये हमारी अपेक्षाओं से अधिक सफल रही। जब हमने कन्याकुमारी से यात्रा शुरू की थी, तो हमें स्पष्ट रूप से यह उम्मीद नहीं थी कि इसे ऐसी प्रतिक्रिया मिलेगी और इतना उत्साह पैदा होगा, लेकिन भारत के लोगों ने हमें चौंका दिया। शुरू में कहा गया था कि यात्रा केरल और दक्षिण भारत में सफल होगी, लेकिन कांग्रेस को उत्तर भारत में इसे सफल बनाने में बहुत मुश्किल होगी। अब हम कश्मीर में हैं और मैं कह सकता हूं कि सबसे अच्छी प्रतिक्रिया कश्मीर में थी। भारत के लोगों ने अपने दिल से यात्रा का समर्थन किया है। इसलिए मेरा मानना ​​है कि यात्रा ने अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर लिया है। इसने हमारे कैडर को ऊपर से नीचे तक ऊर्जावान किया है। 89 साल के शिवराज पाटिल से लेकर 10 साल के बच्चे तक... यात्रा को सफल बनाने के लिए सभी ने जी तोड़ मेहनत की।

इसे भी पढ़ें: Bharat Jodo yatra के समापन पर नये तेवर-कलेवर दिखाने की कांग्रेस की कोशिश, कहा- चीनी घुसपैठ से निपटने के लिए मोदी सरकार अपना रही 'DDLJ' रणनीति

यात्रा समाप्त होने के बाद अब कांग्रेस की क्या योजना है?

केसी वेणुगोपाल ने कहा कि हाथ से हाथ जोड़ो अभियान पहले ही शुरू हो चुका है। यह तीन महीने लंबा अभियान होने जा रहा है, जहां हमारे नेता और कार्यकर्ता यात्रा, इसकी सफलता और देश की राजनीतिक स्थिति का संदेश देश भर के घर-घर तक पहुंचाएंगे। यह जिला-स्तरीय सम्मेलनों और राज्य-स्तरीय रैलियों के साथ-साथ घर-घर अभियान है। और उस अभियान के बाद निश्चित रूप से भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा चरण होगा। हमें अभी यह तय करना है कि इसे कैसे किया जाना चाहिए। फाइनल डिजाइन तो नहीं आया है लेकिन दूसरा चरण जरूर होगा, जिसमें राहुल गांधी शामिल होंगे। पार्टी में कई तरह के विचार हैं। लेकिन दूसरा चरण होगा। इस पूरे साल कांग्रेस मैदान में रहेगी।

प्रमुख खबरें

IPL 2024: चेन्नई सुपर किंग्स को बड़ा झटका, आईपीएल के बीच ये तीन खिलाड़ी लौटे अपने देश

Jinping से भीख में मिला मून मिशन का फ्री टिकट, चांद पर कैसे पहुंच गया पाकिस्तान?

Uttar Pradesh: महराजगंज में ईंट भट्ठे की दीवार गिरने से तीन की मौत

ठाणे लोकसभा सीट से शिवसेना का टिकट मिलने पर Naresh Mhaske ने आनंद दिघे को श्रद्धांजलि दी