Bilal al Sudani: कौन है ISIS सरगना बिलाल अल सुदानी, अमेरिकी सेना ने उत्तरी सोमालिया में किया ढेर

By अभिनय आकाश | Jan 27, 2023

अमेरिकी विशेष अभियान दल ने सुदूर उत्तरी सोमालिया में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के एक वरिष्ठ अधिकारी और 10 अन्य आतंकवादियों को मार गिराया है। इस हमले ने बिलाल अल-सुदानी को निशाना बनाया, जो वैश्विक आतंकवादी संगठन (आईएस) के लिए एक प्रमुख वित्तीय सहायक था। रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने एक बयान में कहा कि यह कार्रवाई संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों को सुरक्षित और अधिक सुरक्षित बनाती है और यह अमेरिकियों को देश और विदेश में आतंकवाद के खतरे से बचाने के लिए हमारी दृढ़ प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

इसे भी पढ़ें: BBC Documentary के बारे में नहीं है अमेरिका को कोई जानकारी, भारत के 'लोकतांत्रिक मूल्यों' का समर्थन करते हुए पाकिस्तान को दिया करारा जवाब

प्रस्तावित मिशन पर पिछले सप्ताह राष्ट्रपति जो बाइडेन से चर्चा हुई थी। बाइडन प्रशासन के दो वरिष्ठ अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि उन्होंने ऑस्टिन और ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिले के साथ बातचीत के बाद इस सप्ताह ऑपरेशन को अंजाम देने की अंतिम मंजूरी दे दी। ऑस्टिन ने कहा कि अल-सुदानीसालों से अमेरिकी खुफिया एजेंसियों के राडार पर है। उन्होंने अफ्रीका में आईएस के संचालन के साथ-साथ अफगानिस्तान में सक्रिय आईएसआईएस-के आतंकवादी शाखा को वित्तपोषित करने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

इसे भी पढ़ें: Facebook दो साल बाद अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप का खाता करेगा बहाल

अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने पिछले साल आरोप लगाया था कि अल-सुदानी ने एक अन्य आईएस ऑपरेटिव अब्देला हुसैन अबादिग्गा के साथ मिलकर काम किया था, जिसने दक्षिण अफ्रीका में युवकों की भर्ती की थी और उन्हें हथियार प्रशिक्षण शिविर में भेजा था। दक्षिण अफ्रीका में दो मस्जिदों को नियंत्रित करने वाले अबादिग्गा ने मस्जिदों के सदस्यों से पैसे निकालने के लिए अपनी स्थिति का इस्तेमाल किया। ट्रेजरी के अनुसार, अल-सुदानी अबादिग्गा को एक विश्वसनीय समर्थक मानते थे, जो दक्षिण अफ्रीका में आईएस समर्थकों को बेहतर संगठित होने और नए सदस्यों की भर्ती करने में मदद कर सकता था। 

प्रमुख खबरें

SRH vs RR IPL 2024: रोमांचक मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को 1 रन से दी मात

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा