कौन हैं पाकिस्तान के हजारा मुस्लिम? जिनकी मांग को इमरान खान कह रहे हैं ब्लैकमेलिंग

By अभिनय आकाश | Jan 08, 2021

पाकिस्तान के दक्षिण-पश्चिमी बलूचिस्तान प्रांत में आतंकवादियों ने अल्पसंख्यक शिया हजारा समुदाय के 11 कोयला खनिकों का अपहरण करने के बाद गोली मारकर उनकी हत्या कर दी। इस खनिकों को माछ क्षेत्र से अपहृत करने के बाद आतंकवादियों ने नजदीक से गोली मारी। इस्लामिक स्टेट ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। खनिकों के रिश्तेदारों और समुदाय के सैंकड़ों अन्य लोगों ने इस घटना के खिलाफ प्रदर्शन शुरू किया। वे क्वेटा के ‘वेस्टर्न बाइपास’ इलाके में पीड़ितों के शवों के ताबूत रखकर प्रदर्शन कर मांग  की कि शवों को तभी दफनाया जाएगा, जब प्रधानमंत्री खान उनसे स्वयं मिलकर उन्हें आश्वासन देंगे। लेकिन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शिया हजारा समुदाय के प्रदर्शन कर रहे लोगों की मांग को ब्लैकमेलिंग करार दिया है। इमरान खान ने कहा कि उन्होंने प्रदर्शनकारियों को संदेश पहुंचाया और कहा गया कि उनकी सभी मांगे मानी जा रही है। लेकिन फिर भी मेरे आने तक शव को न दफनाने की जिद क्यों की जा रही है। किसी देश के प्रधानमंत्री को इस तरह ब्लैकमेल नहीं किया जा सकता। 

इसे भी पढ़ें: अब पाकिस्‍तानी लड़कियां कर पाएंगी उच्च शिक्षा मुहैया, अमेरिकी संसद में पारित हुआ 'मलाला युसुफजई स्‍कॉलरशिप एक्‍ट

कौन है हजारा मुस्लिम

पाकिस्तान और अफगानिस्तान में बसने वाले शिया मुस्लिमों की कौम है हजारा समुदाय। शिया हजारा मुसलमान के बारे में कहा जाता है कि मंगोल सेना में हजार सैनिकों का दस्ता किया जाता था। संभव है कि हजारा समुदाय की उत्तपत्ति वहीं से हुई है। पाकिस्तान में कई सालों से हजारा मुस्लिमों को निशाना बनाया जाता रहा है।

 

प्रमुख खबरें

Jammu and Kashmir: पुंछ में एयरफोर्स के काफिले पर आतंकी हमला, कई जवानों के घायल होने की आशंका

RCB vs GT IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और गुजरात टाइटंस के बीच भिड़ंत, यहां देखें प्लेइंग इलेवन

Prajwal Revanna Sex Scandal: अपहरण मामले में फंसे प्रज्वल के पिता, एचडी रेवन्ना को SIT ने किया गिरफ्तार

20 साल बाद संजय निरुपम की हुई घर वापसी, महायुति को कितना होगा फायदा?