बांग्लादेश में आगामी आम चुनाव को लेकर अमेरिका क्यों हुआ एक्टिव? कांग्रेसी सांसदों के पत्र के बाद शेख हसीना के मंत्री ने दिया जवाब

By अभिनय आकाश | Jun 06, 2023

बांग्लादेश सरकार ने उन सभी छह अमेरिकी कांग्रेसियों तक पहुंचने का फैसला किया है, जिन्होंने हाल ही में देश में मानवाधिकारों के हनन पर राष्ट्रपति जो बाइडेन को एक पत्र लिखा था और लोगों को स्वतंत्र और निष्पक्ष संसदीय चुनावों के लिए सर्वश्रेष्ठ संभव मौका प्रदान किया था। बांग्लादेश के विदेश मामलों के राज्य मंत्री शहरियार आलम ने कहा कि सूचना में एक महत्वपूर्ण अंतर है और वे पत्र में उठाए गए मुद्दों का जवाब देंगे।

इसे भी पढ़ें: World Bank के अध्यक्ष बंगा ने अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की

उन्होंने कहा कि हमें पत्र प्राप्त हुआ है। हम इन सभी सदस्यों तक पहुंचेंगे और न केवल उन तक बल्कि उन सभी तक भी पहुंचेंगे जो इसमें रुचि रखते हैं, हम उन्हें पत्र में शामिल मुद्दों के बारे में नियमित आधार पर अपडेट करेंगे। जानकारी में महत्वपूर्ण अंतर है। छह अमेरिकी कांग्रेसियों ने 17 मई को राष्ट्रपति बाइडेन को पत्र लिखा और बांग्लादेश में आगामी आम चुनाव का जिक्र किया। 

इसे भी पढ़ें: Nuclear Weapon: खत्म हो गए एटमी नियम, अब कौन दबाएगा न्यूक्लियर बटन, जानें कैसे दुनिया को खत्म कर सकती हैं ये दो महाशक्तियां

अमेरिका ने कहा था कि हम बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना वज़ाद की सरकार द्वारा मानवाधिकारों के हनन को रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई का अनुरोध करते हैं और बांग्लादेश के लोगों को इस गिरावट के लिए स्वतंत्र और निष्पक्ष संसदीय चुनावों के लिए सर्वोत्तम संभव मौका देने का अनुरोध करते हैं। पत्र में कहा गया कि विभिन्न एनजीओ ने जनवरी 2009 में सत्ता संभालने के बाद से शेख हसीना की सरकार द्वारा सैकड़ों मानवाधिकारों के हनन का दस्तावेजीकरण किया है। पत्र में एमनेस्टी इंटरनेशनल, ह्यूमन राइट्स वॉच, फ्रीडम हाउस और संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्टों का हवाला दिया गया है और आरोप लगाया गया है कि ये दिखाते हैं कि हसीना सरकार ने "लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं का तेजी से खंडन किया है। 

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana