ईरान के खिलाफ जवाबी हमले में क्यों खुलकर सामने नहीं होगा अमेरिका? तेल निर्यात पर प्रतिबंध लगाने से बचने का क्या है चीन फैक्टर

By अभिनय आकाश | Apr 16, 2024

इजरायल पर ईरान के अभूतपूर्व मिसाइल और ड्रोन हमले से तेल की कीमतें बढ़ने और शीर्ष खरीदार चीन के नाराज होने की चिंताओं के कारण बाइडेन प्रशासन द्वारा ईरान के तेल निर्यात पर नाटकीय प्रतिबंध लगाने की संभावना नहीं है। तेहरान द्वारा अपना सप्ताहांत हमला शुरू करने के कुछ ही समय बाद दमिश्क में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर इज़राइल के संदिग्ध हमले के लिए प्रतिशोध हाउस रिपब्लिकन नेताओं ने राष्ट्रपति जो बिडेन पर मौजूदा उपायों को लागू करने में विफल रहने का आरोप लगाया और कहा कि वे इस सप्ताह प्रतिबंधों को तेज करने के लिए बिलों की एक श्रृंखला लाएंगे। 

इसे भी पढ़ें: Iran vs America: जरूरत पड़ी तो... अमेरिका से भी उलझने को तैयार ईरान, मिडिल ईस्ट में बढ़ने वाला है तनाव

फॉक्स न्यूज से बात करते हुए, नंबर 2 हाउस रिपब्लिकन प्रतिनिधि स्टीव स्कैलिस ने कहा कि प्रशासन ने ईरान के लिए अपना तेल बेचना आसान बना दिया है, जिससे राजस्व उत्पन्न होता है जिसका उपयोग आतंकवादी गतिविधि को वित्त पोषित करने के लिए किया जा रहा है। ईरान को दंडित करने का राजनीतिक दबाव प्रशासन के लिए एक कांटेदार समस्या पैदा करता है: क्षेत्रीय तनाव बढ़ाए बिना, तेल की कीमतें बढ़ाए बिना या ईरानी तेल के सबसे बड़े खरीदार चीन को नाराज किए बिना भविष्य में ऐसे हमलों को कैसे रोका जाए।

इसे भी पढ़ें: जवाब देने के अलावा कोई विकल्प नहीं था, ईरान ने संयुक्त राष्ट्र में आत्मरक्षा के अधिकार का दिया हवाला

वाशिंगटन ने महीनों से कहा है कि उसके प्राथमिक लक्ष्यों में फिलिस्तीनी समूह हमास और इज़राइल के बीच गाजा संघर्ष को व्यापक क्षेत्रीय युद्ध में बदलने से रोकना है, जिसका मुख्य उद्देश्य तेहरान को किनारे पर रखना है। कई क्षेत्रीय विश्लेषकों ने कहा कि उन्हें संदेह है कि बिडेन ईरान के कच्चे तेल के निर्यात को रोकने के लिए मौजूदा अमेरिकी प्रतिबंधों को लागू करने के लिए महत्वपूर्ण कार्रवाई करेंगे, जो इसकी अर्थव्यवस्था की जीवनरेखा है।

प्रमुख खबरें

मेरे साथ बहुत बुरा हुआ...स्वाति मालीवाल ने तोड़ी चुप्पी, बीजेपी से क्या की गुजारिश

Open AI का नया GPT-4o मॉडल क्या है? अबतक का सबसे तेज और शक्तिशाली AI, जानें इसकी खासियत

दीदी, वाम और श्रीराम: बंगाल का चुनाव, सबका अपना-अपना दांव, प्रदेश की सियासी लड़ाई के पूरे परिदृश्य को 5 प्वाइंट में समझें

जो महंगाई पहले डायन थी, अब महबूबा हो गई है, तेजस्वी का भाजपा पर वार, बोले- PM Modi से नहीं चलता देश