Bhopal के चुनाव मैदान में BJP फिर मारेगी बाजी या इस बार कांग्रेस का पंजा दिखाएगा कमाल?

By नीरज कुमार दुबे | Apr 27, 2024

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में जब हमारी चुनाव यात्रा पहुँची तो हमने ऑटो रिक्शा चलाने वालों, टैक्सी चालकों, चाय की दुकान पर बैठ कर चुनावी चर्चा कर रहे लोगों तथा खान-पान की दुकानों पर व्यंजनों का स्वाद चख रहे लोगों से बातचीत की। इस दौरान अधिकांश लोगों का यही मत रहा कि एक बार फिर देश में मोदी सरकार बननी चाहिए। लोगों ने हमें बताया कि केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ पूरी पारदर्शिता के साथ सभी को मिल रहा है। लोगों ने बताया कि सड़कें यहां की अब बहुत अच्छी हो गयी हैं और बिजली भी पूरे समय आती है। लोगों ने बताया कि यदि बिजली आधे घंटे से ज्यादा कभी चली जाये तो शिकायत करने पर तुरंत कार्रवाई होती है जबकि पहले दो-दो दिन तक कोई सुनवाई नहीं होती थी।


जनता के मन की बात जानने के क्रम में जब हमने महिलाओं से बात की तो उन्होंने कहा कि भोपाल एक सुरक्षित शहर है और शाम को या रात को बाहर निकलने पर असुरक्षा का भाव नहीं रहता क्योंकि हर जगह पुलिस तैनात रहती है। महिलाओं ने कहा कि मोदी सरकार देश की आधी आबादी की जितनी चिंता कर रही है उतनी पहले किसी सरकार ने नहीं की। महिलाओं ने कहा कि हमारी बच्चियां सुरक्षित वातावरण में स्कूल, कॉलेज जाती हैं या काम पर जाती हैं और हमें किसी बात की चिंता नहीं रहती। महिलाओं ने कहा कि राज्य की भाजपा सरकार ने महिलाओं के लिए तमाम योजनाएं चला रखी हैं और उनके तहत मिलने वाली आर्थिक मदद बिना किसी भेदभाव के हर धर्म और जाति की महिलाओं को मिल रही है जोकि एक बड़ा कदम है क्योंकि इससे पहले अपने हक का पैसा लेने के लिए तमाम बार चक्कर काटने पड़ते थे और रिश्वत भी देनी पड़ती थी लेकिन अब सब कुछ ईमानदारी से चल रहा है।

इसे भी पढ़ें: Chhattisgarh में मोदी, शाह और योगी को इतनी मेहनत क्यों करनी पड़ रही है? सबकुछ ठीक है ना?

पुरुषों ने हमसे बातचीत में कहा कि भाजपा सरकार रहने पर कानून व्यवस्था एकदम सुदृढ़ रहती है जोकि शांति बनाये रखने के लिए सबसे आवश्यक तत्व है। पुरुषों ने कहा कि भाजपा के शासन में कोई भी दंगा या फसाद करने से डरता है क्योंकि कानून सख्ती से कार्रवाई करता है। लोगों ने बताया कि कैसे कमलनाथ के शासन के दौरान कुछ लोग कानून को अपने हाथ में लिये रहते थे जिससे समाज के भीतर भय का वातावरण था। लोगों ने कहा कि जिस तरह भाजपा शासन में आध्यात्मिक स्थलों में बुनियादी ढांचे का विकास किया गया है और उन स्थलों को प्रचारित किया गया है उससे आध्यात्मिक पयर्टन बढ़ा है जिससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को लाभ मिल रहा है।


प्रभासाक्षी की चुनाव यात्रा के तहत हमने पुराने भोपाल शहर की मशहूर राजू चाय की दुकान पर जब लोगों से बातचीत की तो यहां अधिकांश युवाओं ने कहा कि मोदी सरकार ने हर साल दो करोड़ रोजगार देने का वादा किया था लेकिन वह खोखला निकला। युवकों ने कहा कि मोदी सरकार धर्म के आधार पर विभाजन का खतरनाक खेल खेल रही है जिसे समझ कर सतर्क रहने की जरूरत है। लोगों ने कहा कि प्रधानमंत्री स्टार्टअप इंडिया की बात कर रहे हैं लेकिन अपना काम धंधा शुरू करने के लिए लोन आसानी से नहीं मिल रहा है जिससे काफी परेशानी हो रही है।


अपनी चुनाव यात्रा के दौरान हमने पाया कि इस शहर का मतदाता धर्म के आधार पर बंटा हुआ नजर आ रहा है। हालांकि जब हमने मुस्लिम महिलाओं से बात की तो कैमरा पर नहीं बोलते हुए उन्होंने बताया कि वह भाजपा को वोट देती हैं क्योंकि उन्हें मोदी सरकार ने कई फायदे पहुँचाए हैं। खास बात यह रही कि जब मुस्लिम महिलाएं यह बात कह रही थीं तब वहां उनके ही घर के पुरुष भी खड़े थे।


हम आपको बता दें कि भोपाल में भाजपा ने शहर के पूर्व महापौर आलोक शर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है तो कांग्रेस ने वरिष्ठ अधिवक्ता अरुण श्रीवास्तव को चुनाव मैदान में उतारा है। इन दोनों दलों के प्रत्याशियों के अलावा लगभग दर्जन भर और प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। उल्लेखनीय है कि भाजपा ने भोपाल की निर्वमान सांसद प्रज्ञा ठाकुर का टिकट काट कर आलोक शर्मा को टिकट थमाया है। भोपाल में 30 वर्षों से ज्यादा समय से भाजपा ही जीतती रही है इसलिए पार्टी इस बार भी इस सीट पर जीत के प्रति पूरी तरह आशान्वित है। भोपाल में हिंदुत्व, राम मंदिर और विकास सबसे बड़े मुद्दे दिखे। इस सबसे भी बढ़कर प्रधानमंत्री मोदी का नाम हमें सबसे बड़ा मुद्दा नजर आया क्योंकि हमें कई ऐसे लोग भी मिले जिनका कहना था कि हम नहीं जानते कि मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री या मंत्री कौन है, हम तो सिर्फ इतना जानते हैं कि देश का प्रधानमंत्री कौन है और हम उन्हीं के नाम पर वोट देने जा रहे हैं।


-नीरज कुमार दुबे

प्रमुख खबरें

SRH vs LSG: लखनऊ के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने 58 गेंदों में चेज किया 166 रनों का टारगेट, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की बेहतरीन पारी

Aurangabad और Osmanabad का नाम बदलने पर अदालत के फैसले का मुख्यमंत्री Shinde ने किया स्वागत

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला