न्यायिक सुधार वाले फैसले से पीछे हटेंगे नेतन्याहू? राष्ट्रपति भी हो गए खिलाफ

By अभिनय आकाश | Mar 27, 2023

इस्राइल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू न्यायिक सुधार पर रोक लगा सकते हैं। ऐसे कयास इसलिए भी लगाए जा रहे हैं क्योंकि राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग ने बड़े विरोध प्रदर्शनों की एक रात के बाद सोमवार की सुबह न्यायिक सुधार के कानून को रोकने के लिए गठबंधन का आह्वान किया। राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग ने कहा कि आज रात हमने कुछ बहुत ही कठिन दृश्य देखे। मैं प्रधानमंत्री, सरकार और गठबंधन के सदस्यों की ओर रुख कर रहा हूं। भावनाएँ कठिन और दर्दनाक हैं। लोगों में गहरी चिंता व्याप्त है। सुरक्षा, अर्थव्यवस्था, समाज - सब कुछ खतरे में है। इज़राइल के सभी लोगों की निगाहें आप पर टिकी हैं।

इसे भी पढ़ें: Israel : नेतन्याहू को बचाने के लिए कानून पारित, विरोध प्रदर्शन जारी

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से राष्ट्रपति ने कहा कि इजरायल के लोगों की एकता के लिए, जिम्मेदारी की खातिर, मैं आपसे आह्वान कर रहा हूं कि कानून को तत्काल बंद किया जाए। मैं नेसेट, गठबंधन और विपक्ष के सभी पार्टी नेताओं की ओर मुड़ता हूं, देश के नागरिकों को सबसे ऊपर रखता हूं। प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सोमवार सुबह गठबंधन पार्टी के नेताओं के साथ मुलाकात की ताकि यह तय किया जा सके कि न्यायिक नियुक्ति समिति के रीमेक के लिए विवादास्पद बिल को आगे बढ़ाया जाए या नहीं। 

इसे भी पढ़ें: Israel के पूर्व प्रधानमंत्री ने विश्व नेताओं से नेतन्याहू को अलग-थलग करने का आग्रह किया

सलाह देने पर रक्षा मंत्री को बटाया

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने न्यायपालिका में आमूल-चूल बदलाव की उनकी योजना को चुनौती देने वाले रक्षा मंत्री योआव गैलेन्ट को बर्खास्त कर दिया जिसके विरोध में हजारों प्रदर्शनकारी रविवार रात को सड़कों पर उतर आए। गैलेन्ट ने शनिवार शाम को कहा था कि न्यायपालिका में बदलाव देश की सुरक्षा को खतरा है। गैलेन्ट द्वारा टेलीविजन पर दिए भाषण से नाराज प्रधानमंत्री कार्यालय ने रविवार शाम को एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने 26 मार्च 2023 को रक्षा मंत्री योआव गैलेन्ट को बर्खास्त करने का फैसला किया है।

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana