रूस के साथ मौजूदा परमाणु हथियारों की सीमा को बनाए रखने की पेशकश करेगा अमेरिका! NSA सुलिवन जाह‍िर कर सकते हैं इच्‍छा

By अभिनय आकाश | Jun 02, 2023

अमेरिका परमाणु हथियार नियंत्रण ढांचे के बारे में बिना किसी पूर्व शर्त के रूस के साथ बातचीत करने के लिए तैयार हो गया है। व्हाइट हाउस के एक शीर्ष अधिकारी रूस के साथ मौजूदा परमाणु हथियारों की सीमा को बनाए रखने की पेशकश करेंगे। वरिष्ठ अधिकारियों ने संवाददाताओं को बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन वाशिंगटन में वार्षिक नेशनल आर्म्स कंट्रोल एसोसिएशन की बैठक में भाषण देंगे, जिसमें तेजी से बदलते सामरिक परमाणु परिदृश्य को नेविगेट करने के लिए बिडेन प्रशासन के प्रयास को रेखांकित किया जाएगा।  

इसे भी पढ़ें: जिन्ना की मुस्लिम लीग और केरल की मुस्लिम लीग में क्या है कनेक्शन? नेहरू भी थे जिसके खिलाफ वो IMUL है कितनी धर्मनिरपेक्ष?

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन शुक्रवार को शस्त्र नियंत्रण संघ के एक संबोधन के दौरान एक नये ढांचे के निर्माण पर वार्ता के लिए बाइडन प्रशासन की इच्छा को स्पष्ट करेंगे। पुतिन ने फरवरी में घोषणा की थी कि वह यूक्रेन पर रूस के आक्रमण को लेकर वाशिंगटन और मॉस्को के बीच गहरे तनाव के बीच परमाणु हथियार और मिसाइल निरीक्षण के लिए न्यू स्टार्ट संधि के प्रावधानों के तहत रूसी सहयोग को रोक रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें: पुराने तरीकों के साथ नयी स्थितियों से नहीं निपटा जा सकता, अमेरिका के नेतृत्व वाले पश्चिम को जयशंकर का कड़ा संदेश

2010 में प्राग में नई स्टार्ट संधि पर हस्ताक्षर किए गए थे। 2021 में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के पदभार ग्रहण करने के ठीक बाद पांच और वर्षों के लिए बढ़ा दी गई। यह संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस द्वारा तैनात किए जा सकने वाले रणनीतिक परमाणु हथियारों की संख्या और उन्हें वितरित करने के लिए भूमि और पनडुब्बी आधारित मिसाइलों और बमवर्षकों की तैनाती को सीमित करता है।


प्रमुख खबरें

भारत की A1 डिप्लोमेसी का एक और नजारा, ईरान की कैद से 17 भारतीयों को मिली आजादी, दुनिया हैरान!

T20 World Cup 2024 को लेकर सौरव गांगुली ने की भविष्यवाणी, इन दो टीमों को बताया बेस्ट

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन गलती से भी न खरीदें ये चीजे, होगा भारी नुकसान

Congress के Manifesto पर फिर बरसे CM Yogi, बोले- औरंगजेब वाला जजिया टैक्स लागू करना चाहती है पार्टी