भरतनाट्यम कलाकारों ने तमिल सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ किया शी जिनपिंग का स्वागत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 11, 2019

चेन्नई। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शुक्रवार को जब चेन्नई पहुंचे और यहां से मामल्लापुरम गये तो लोक नर्तकों और भरतनाट्यम कलाकारों ने तमिल सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ उनका स्वागत किया और बड़ी संख्या में बच्चों ने भारतीय और चीनी झंडे लहराकर उनका अभिवादन किया। जिनपिंग से पहले हेलीकॉप्टर से मामल्लापुरम पहुंचे प्रधानमंत्री ने अर्जुन तपस्या स्मारक पर चीनी नेता की अगवानी की। परंपरागत तमिल परिधान धोती, अंगवस्त्रम और शर्ट पहने प्रधानमंत्री ने शी जिनपिंग से हाथ मिलाकर उनका स्वागत किया और दोनों नेताओं ने एक दूसरे का हालचाल पूछा।

इसे भी पढ़ें: जिनपिंग के स्वागत में मोदी ने 3 भाषाओं में किया ट्वीट

मोदी और जिनपिंग आज शाम और शनिवार को अनौपचारिक शिखर वार्ता कर सकते हैं। इससे पहले चिनफिंग यहां हवाईअड्डे पर पहुंचे तो उनके स्वागत के लिए तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित, मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी, उप मुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम तथा तमिलनाडु विधानसभा के अध्यक्ष पी धनपाल वहां उपस्थित थे। करीब 500 तमिल लोक कलाकारों ने ‘ताप्पट्टम’ और ‘पोई कल कुठिराई’’ समेत तमिल सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं। रंग-बिरंगे परिधानों में सजी महिलाओं ने भरतनाट्यम की प्रस्तुति दी। मुस्कराते हुए शी जिनपिंग ने कलाकारों की ओर हाथ हिलाकर उनका अभिवादन स्वीकार किया। चिनफिंग के गाड़ी में बैठने से पहले मंदिर के पुजारियों ने परंपरागत तरीके से उनका स्वागत किया।

इसे भी पढ़ें: महाबलीपुरम पहुंचे PM मोदी, दो महाबलियों की महामुलाकात से जुड़ी 10 बड़ी बातें

जैसे ही जिनपिंग हवाईअड्डे के वीवीआईपी द्वार संख्या 5 से बाहर निकले, सड़क पर दोनों ओर कतारों में खड़े स्कूली बच्चों ने भारतीय और चीनी झंडे लहराते हुए उनका स्वागत किया। हवाईअड्डे से जिनपिंग पांच किलोमीटर की यात्रा करके आईटीसी ग्रेंड चोला होटल पहुंचे जहां वह ठहरेंगे। होटल में कुछ देर के विश्राम के बाद जिनपिंग शाम करीब 4:05 बजे सड़क मार्ग से करीब 50 किलोमीटर दूर मामल्लापुरम के लिए रवाना हुए और शाम पांच बजे इस तटीय शहर में पहुंचे। ईस्ट कोस्ट रोड पर कई जगहों पर कलाकारों ने लोक नृत्यों की प्रस्तुति और जिनपिंग के स्वागत के लिए परंपरागत संगीत की प्रस्तुति दी।

प्रमुख खबरें

Ganga Saptami 2024: ग्रहदोष से छुटकारा पाने के लिए गंगा सप्तमी के दिन क्या करें और क्या न करें?

Narendra Modi In Odisha | ओडिशा में पीएम मोदी की चुनावी सभाएं, कहा- डबल इंजन सरकार का भरोसा, बीजेपी ने जो कहा वो करके दिखाया

CICSE 2024 का रिजल्ट हुआ जारी, लड़कियों ने मारी बाजी

शुरुआती कारोबार में आई तेजी, सेंसेक्स 74,206 के पार, निफ़्टी भी 93 अंक चढ़ा