इन तरीकों को अपनाकर आप पीतल के बर्तनों को कर सकते हैं साफ

By सूर्य मिश्रा | Nov 17, 2022

वैसे तो हम किचन में पीतल के बर्तनों का कम ही इस्तेमाल करते हैं फिर भी हर घर में थोड़ी संख्या में ही सही पीतल के बर्तन जरूर होते हैं। खासकर पूजा के लिए हम आज भी पीतल के बर्तनों का ही यूज़ करते हैं क्योंकि इन्हें शुद्ध माना जाता है। इन पीतल के बर्तनों की साफ़ सफाई बहुत ही मुश्किल है खासकर अगर यह एक बार काले पड़ गए तो फिर इनको दुबारा चमकाने में बहुत मुश्किल आती है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले है जिससे आप किचन में मौजूद चीज़ों से ही पीतल के बर्तनों को एकदम नया बना सकते है।


नींबू और नमक

आप एक चम्मच नमक और दो चम्मच नींबू के रस को आपस में मिला लें और इसे पीतल के बर्तनों पर लगायें और कुछ देर तक बर्तनो को अच्छी तरह रगड़ कर साफ करें फिर उन्हें तेज़ गुनगुने पानी से धोएं  पीतल के बरतन फिर से नए जैसे चमकने लगेंगे। 


इमली का पेस्ट

इमली का पेस्ट भी पीतल के बर्तनों को एकदम नए जैसा बना सकता है इसके लिए आप गरम पानी में इमली को भिगो कर उसका पेस्ट बना लें फिर इस पेस्ट को पीतल के बर्तनों पर लगाएं कुछ देर तक लगा रहने दें फिर साफ़ पानी से धोकर साफ करें। 

इसे भी पढ़ें: छोटी हो गई है टी-शर्ट तो ऐसे करें उसे रियूज

बेकिंग सोडा और नींबू

एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर बर्तनों पर रगड़े फिर साफ़ पानी से धोकर साफ़ कर दें बर्तन एकदम नए जैसे हो जायेंगे। 


सिरका और नमक

पीतल के बर्तनों को सिरका से अच्छी तरह से साफ़ कर सकते हैं पीतल की चीज़ों को सिरका और नमक डालकर रगड़ें फिर थोड़ी देर लगा रहने दें, गरम पानी से धोकर साफ करें। यह पीतल की चीज़ों को बहुत ही अच्छी तरह से चमका सकता है।

प्रमुख खबरें

पाकिस्तान क्रिकेट ने की 18 खिलाड़ियों के नामों की घोषणा, T20 WC से पहले तीन खिलाड़ी होंगे बाहर

Vaccine Certificate से हटी PM Narendra Modi की फोटो, Covishield विवाद के बाद लिया फैसला या और कुछ है कारण, जानें...

Sandeshkhali case: सीबीआई जांच की प्रगति से कलकत्ता HC संतुष्ट, NHRC को भी बनाया पक्षकार

Delhi Bomb Threat Case : दहशत फैलाना, सार्वजनिक व्यवस्था बिगाड़ना था ईमेल भेजने का मकसद