भारत में बनेगी ''ग्रीन वॉल'', प्रदूषण की चुनौतियों से निपटने में करेगी मदद

By अंकित सिंह | Oct 10, 2019

देश में पर्यावरण को सुरक्षित करने और हरित क्षेत्र को बढ़ाने के उद्देश्य से भारत सरकार 'ग्रीन वॉल' तैयार करने की कोशिश में है। इस 'ग्रीन वॉल' को गुजरात से लेकर दिल्ली-हरियाणा सीमा तक के बीच में तैयार की जाएगी जो 1400 किमी लंबी और 5 किमी चौड़ी होगी। इसे 'ग्रीन वॉल ऑफ इंडिया' का नाम दिया गया है। ग्रीन वॉल का निर्माण अफ्रीका के सेनेगल से जिबूती तक बनी हरित पट्टी की तर्ज पर किया जाएगा। अफ्रीका में इसके निर्माण से पर्यावरणीय बदलावों और बढ़ते रेगिस्तान से निपटने में बहुत मदद मिली। हालांकि इस योजना को लेकर सरकार अभी शुरूआती दौर में ही सोच रही है लेकिन इस योजना को लेकर अधिकारियों में उत्साह है जोकि एक अच्छा संकेत है। 

इसे भी पढ़ें: लगातार बिगड़ रही है दिल्ली की हवा, वायु प्रदूषण रोकने के लिए विशेष निगरानी दल गठित: जावड़ेकर

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, पोरबंदर से पानीपत के बीच अगर इस 'ग्रीन वॉल' का निर्माण हो जाता है तो इससे गुजरात, हरियाणा और दिल्ली के अरावली पहाड़ियों से घटती हरियाली के संकट से निपटने के साथ-साथ उपजाऊ भूमि को बहाल करने में मदद करेगी। यह प्रोजेक्ट देश में बढ़ते प्रदूषण को रोकने में भी मदद कर सकता है। इसके निर्माण से पश्चिम की तरफ से आने वाली रेतिली हवाओं को भी रोकने में मदद मिलेगी। हालांकि अभी इसके मंजूरी के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। नाम न बताने की शर्त पर एक अधिकारी ने बताया कि भारत में घटते वन और बढ़ते रेगिस्तान को रोकने के लिए यह विचार हाल ही में संयुक्त राष्ट्र के सम्मेलन (सीओपी14) से आया है। 

इसे भी पढ़ें: दिल्‍ली NCR में बढ़ते प्रदूषण संकट के बीच आई एक अच्छी खबर

इस योजना को लेकर यह भी कहा जा रहा है कि भारत इस योजना को प्राथमिकता में रखकर आगे बढ़ना चाहता है। इस योजना के तहत दो करोड़ 60 लाख हेक्टेयर भूमि को प्रदूषण मुक्त करने का लक्ष्य है। हालांकि अफ्रीका में इसके निर्माण में काफी लेटलतीफी देखने को मिली जिसकी वजह से इसका निर्माण कभी पूरा ही नहीं हो पाया। 2016 में ISRO की एक रिपोर्ट में खुलासा किया गया था कि गुजरात, राजस्थान और दिल्ली जैसे राज्यों में 50% से अधिक भूमि ख़राब हो गई थी। 'ग्रीन वॉल' इस चुनौती से निपटने में मदद करेगी। 

 

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा