Putin का बड़ा धमाका, एक साथ 10 टारगेट ध्वस्त, दोस्त रूस से भारत को मिलेगा गॉड ऑफ फायर!

By अभिनय आकाश | Apr 25, 2024

रूस भारत का बेहद करीबी मित्र है। भारत पर अगर कभी किसी ने उंगली उठाई या अंतरराष्ट्रीय मंच पर कभी समर्थन की जरूरत पड़ी तो रूस ने हमेशा पहली कतार में खड़े होकर या फिर यूं कहें कि भारत के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा रहा। अब खबर है कि रूस ने एस 500 मिसाइल बनाकर पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया है। रूस यूक्रेन वार और अमेरिका से कीव को मिल रहे हथियारों की नई खेप की खबरों के बीच रूस के रक्षा मंत्री ने एक नया ऐलान करके अमेरिका, यूक्रेन और सहयोगियों की बेचैनी बढ़ा दी है।

इसे भी पढ़ें: Aatmanirbharta in Defence: मेड इन इंडिया हथियारों का दुनिया में बोलबाला, भारत की देसी मिसाइल क्यों मांग रहा दोस्त रूस

रूस ने दुनिया के सबसे खतरनाक एयर डिफेंस सिस्टम एस 500 को सेना में शामिल करने की तारीख बता दी है। एस 500 हाइपरसोनिक मिसाइल से लेकर अंतरिक्ष में मौजूद सैटेलाइट तक को तबाह कर सकता है। भारत के लिए यह खबर इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि रूस बहुत पहले ही यह ब्रह्मास्त्र भारत को देने की पेशकश कर चुका है। एस-400 के बाद भारत एस 400 से कहीं अधिक घातक और अंतरिक्ष तक हमला करने में सक्षम इस महाविनाशक हथियार को भी हासिल करने वाला है। यह हथियार भारत को मिल गया तो चीन और पाकिस्तान जैसे देशों की मुश्किलें कितनी बढ़ जाएगी यह आप समझ ही सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: रूस-यूक्रेन युद्ध, मीडिल ईस्ट में टेंशन, 3 दिवसीय चीन के दौरे पर अमेरिकी विदेश मंत्री

क्या है एस 500 की खासियत

एस-500 कितना शक्तिशाली है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसमें लगी मिसाइलें अंतरिक्ष में मौजूद किसी भी लक्ष्य को पलक झपकते ही नष्ट करने में सक्षम है। S-500 मिसाइल सिस्टम को रूसी हथियार कंपनी अल्माज-एनेटी कॉर्पोरेशन ने बनाया है। यह वही कंपनी है, जिसने इसके पहले S-300 और S-400 का उत्पादन किया है। रूस का दावा है कि इस सिस्टम के अत्याधुनिक रडार से दुश्मनों के स्टील्थ लड़ाकू विमान भी बच नहीं पाएंगे।

प्रमुख खबरें

Rakhi Sawant को सर्जरी के लिए ले जाते वक्त का पूर्व पति ने शेयर किया वीडिया, कहा- मुझे डर लग रहा है

Odisha । बोलांगीर लोकसभा क्षेत्र में विस्थापन और सिंचाई प्रमुख मुद्दा, त्रिकोणीय मुकाबला के दिख रहे है आसार

Varanasi में Modi सरकार के कामकाज से महिलाएं नाखुश, महँगाई के कारण जीवन यापन हो रहा मुश्किल

बैंकिंग उद्योग के दिग्गज N Vaghul का 88 वर्ष की उम्र में निधन