सरकार-किसान के बीच 11वें दौर की वार्ता शुरू, क्या निकलेगा समाधान या आएगी बैठक की नई तारीख ?

By अनुराग गुप्ता | Jan 22, 2021

नयी दिल्ली। केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की अलग-अलग सीमाओं पर 57 दिनों से किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है। इसी प्रदर्शन को रोकने के लिए सरकार लगातार किसानों के साथ बातचीत कर रही है। सरकार-किसान के बीच 11वें दौर की वार्ता विज्ञान भवन में शुरू हो चुकी है। इस बैठक में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और सोमप्रकाश मौजूद हैं।

बता दें कि किसान-सरकार के बीच अब तक 10 दौर की वार्ता हो चुकी है जिसमें कोई समाधान नहीं निकल सका है। हालांकि सरकार ने 10वें दौर की वार्ता में किसानों के समक्ष तीनों कानूनों के क्रियान्वयन को डेढ़ साल तक स्थगित करने का प्रस्ताव रखा था लेकिन किसान संगठनों ने उनके इस प्रस्ताव को भी खारिज कर दिया। वहीं कुछ किसान नेताओं ने कहा कि प्रस्ताव पर अभी अंतिम निर्णय किया जाना बाकी है। अब नए सिरे से एक बार फिर से सरकार किसानों की समस्याओं का समाधान करने के लिए बातचीत कर रही है। 

इसे भी पढ़ें: जयंत चौधरी ने मोदी सरकार पर किसानों के खिलाफ साजिश रचने का लगाया आरोप 

उल्लेखनीय है कि किसान संगठन लगातार केंद्र सरकार से तीनों कानूनों को वापस लिए जाने की मांग कर रहे हैं। इसके अलावा वह न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) कानून बनाने का भी मुद्दा उठाए हुए हैं।

प्रमुख खबरें

Ramayana | अभिनेता अजिंक्य देव ने रामायण में रणबीर कपूर के साथ काम करने की पुष्टि की है, बाद में पोस्ट की डिलीट

चुनाव लड़ने से नहीं रोक सकते, सुप्रीम कोर्ट ने भरी अदालत में क्‍यों लिया राहुल गांधी और लालू यादव का नाम

Delicious Cold Beer | ठंडी होने पर बीयर का स्वाद बेहतर क्यों होता है? विज्ञान से समझिए

चुनाव में ‘हमनाम’ उम्मीदवारों से संबंधित याचिका पर सुनवाई से न्यायालय का इनकार