11 करोड़ वैक्सीन खुराक के लिए 1,700 करोड़ का एडवांस भुगतान कर चुकी है सरकार

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 03, 2021

नयी दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि मई, जून और जुलाई के दौरान कोविशील्ड टीके की 11 करोड़ खुराक प्राप्त करने के लिए सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) को 28 अप्रैल को 1732.50 करोड़ रुपये की 100 प्रतिशत अग्रिम राशि जारी की गई। इसने कहा कि टीडीएस कटने के बाद यह राशि 1699.50 करोड़ रुपये हुई जो एसआईआई को 28 अप्रैल को ही मिल गई। मंत्रालय ने कहा कि आज तक के आंकड़ों के अनुसार, कोविशील्ड टीके की 10 करोड़ खुराकों के लिए पिछले ऑर्डर के क्रम में 8.744 करोड़ खुराक तीन मई तक प्राप्त हो चुकी हैं। इसने मीडिया में आईं उन खबरों को ‘‘गलत और आधारहीन’’ करार दिया जिनमें आरोप लगाया गया है कि केंद्र ने कोविड रोधी टीकों के लिए कोई नया ऑर्डर नहीं दिया है।

इसे भी पढ़ें: सेवा व परोपकार में ही समर्पित रहा गुरु अर्जुन देव जी का पूरा जीवन

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इसके अतिरिक्त, मई, जून और जुलाई के दौरान कोवैक्सीन टीके की पांच करोड़ खुराकों के लिए भारत बायोटेक इंडिया लिमिटेड को 28 अप्रैल को 787.50करोड़ रुपये (टीडीएस कटने के बाद 772.50 करोड़ रुपये) की 100 प्रतिशत अग्रिम राशि जारी की गई तथा टीका विनिर्माता कंपनी को यह उसी दिन प्राप्त हो गई। इसने कहा कि आज तक के आंकड़ों के अनुसार, कोवैक्सीन टीके की दो करोड़ खुराकों के पिछले ऑर्डर के क्रम में तीन मई तक 0.8813 खुराक प्राप्त हो चुकी हैं।

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस से जंग जीत कर अभिनेता अल्लू अर्जुन हुए ठीक

मंत्रालय ने कहा, ‘‘इसलिए, यह कहना सही नहीं है कि भारत सरकार ने कोई नया आर्डर नहीं दिया है।’’ इसने कहा कि दो मई तक के आंकड़ों के अनुसार केंद्र ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को टीके की 16.54 करोड़ खुराक और नि:शुल्क प्रदान की हैं तथा उनके पास अब भी 78 लाख से अधिक खुराक मौजूद हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, ‘‘इसके अतिरिक्त, राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों को अगले तीन दिन में 56लाख से अधिक खुराक और मिलेंगी।’’ इसने कहा कि त्वरित राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण रणनीति और उदार मूल्य नीति के तहत भारत सरकार हर महीने 50 प्रतिशत टीके खरीदना और पहले की तरह इन्हें राज्य सरकारों को पूरी तरह नि:शुल्क उपलब्ध कराना जारी रखेगी।

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान