भोपाल में कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर 28 व्यक्ति अपने घर पहुँचे, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की बात

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 18, 2020

भोपाल। कोरोना संक्रमण के खिलाफ जंग के मैदान में जीत हासिल कर कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए शनिवार का दिन खुशी भरा रहा। राजधानी भोपाल से आई बड़ी खबर में 28 कोरोना संक्रमित पूरी तरह स्वास्थ्य हो गए। जिन्हें आज शनिवार को अस्पताल से अपने घरों के लिए रवाना कर दिया गया। इस दौरान जिला प्रशासन की ओर से इन सभी व्यक्तियों का फूल मालाओं और वाटर केनन सेल्यूट से उनका स्वागत किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना संक्रमण से जंग जीतकर अपने घरों के लिए रवाना हुए डॉ. रूबी खान, नरेंद्र जायसवाल, सौरभ पुरोहित, हिमांशु जायसवाल और डॉ. रंजना गुप्ता से फोन पर बातचीत कर उनका हालचाल पूछा और कोरोना से जंग जीतने पर बधाई दी।

 

इसे भी पढ़ें: Lockdown के 25वें दिन कोरोना से ठीक होने वाले मामलों की संख्या बढ़ी

मुख्यमंत्री ने कोरोना के खिलाफ जंग जीत चुके इन व्यक्तियों से कहा कि आप सभी के माध्यम से में प्रदेश की जनता को संदेश देना चाहता हूं कि कोरोना का इलाज संभव है। आप सभी लोग इस जंग को जीतकर आए है, आप सभी अपना क्वांरंटाइन पीरियड खत्म करके पूर्ण स्वास्थ होकर आए और आम जनता को जागरूक करें और जनता को स्वस्थ रखने में अपना अमूल्य योगदान दे। आप सभी का अभिनंदन है। अस्पताल से छुट्टी के बाद कोरोना के खिलाफ जंग जीत चुके इन व्यक्तियों को हॉस्पीटल स्टॉफ द्वारा गुलदस्ता और ताली बजाकर स्वागत किया गया तो वही इस दौरान नगर निगम की फायर गाड़ी द्वारा इनको वाटर कैनन सैल्यूट भी दिया गया ।

आज डिस्चार्ज हुए 28 लोगो में डॉ रूबी खान, श्रीमती रजनी अहिरवार, मोहम्मद मन्नून, डॉ रंजना गुप्ता, शाद आजम, समुन शाद, काये अब्बास, गुफरान, अब्दुल्लाह, नसीम अहमद, उमरुद्दीन, इमरान हुसैन, मोह हामदी, सुलेमान सिनाबा, इरफान खान, अजादुलिस्लाम, मोह.अर्शाद, हिमांशु जायसवाल, बृजबाला देशमुख, धर्मेंद्र सिंह, प्रमोद गोयल, कैलाश बुंदेला, सुनील मुकाती, नरेंद्र जायसवाल, सौरभ पुरोहित, मुकेश सिंह, मोहम्मद सोहेल अंसारी और मोहम्मद उमरब्राज शामिल थे। इन सभी ने मध्य प्रदेश शासन और जिला प्रशासन और उनकी टीम को उच्च स्तरीय स्वास्थ सेवाएं और त्वरित इलाज के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

 

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस: महाराष्ट्र में 328 नए मामले, संक्रमित लोगों की कुल संख्या हुई 3,648

इस दौरान चिरायु मेडिकल कालेज के संचालक डॉ. गोयनका ने बताया कि उनके हॉस्पीटल में 215 मरीज इलाज के लिए आए हुए हैं। जो सभी स्वस्थ हैं, इनके इलाज के लिए विशेष प्रकार से अलग टेस्ट कराए जा रहे हैं। इनका तीन बार रूटीन चेकअप किया जाता है। इसके साथ ही इन्हें प्रोटीन की कमी ना हो इसके लिए दो बार दूध और दो अंडे दिए जा रहे हैं। जो व्यक्ति अंडे नहीं खाते हैं, उनके लिए प्रोटींस के बिस्किट भी प्रदान किए जा रहे हैं। विशेष रूप से यह ध्यान रखा जा रहा है कि इन को किसी भी प्रकार से ऑक्सीजन की कमी ना हो डॉक्टर गोयनका ने बताया कि यह वायरस ऑक्सीजन से कमजोर होता है। यहां सभी मरीज स्वस्थ हैं और इनका ऑक्सीजन के माध्यम से इनका इलाज हो रहा है।

डॉ. गोयनका ने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीजों का लगातार परीक्षण किया जा रहा है। इस दौरान इन्हें तीन कैटेगरी में बांटा गया है, जिसमें माइल्ड, मोडरेट और सीवर कंडीशन में श्रेणी बनाई गई है। कोरोना पीड़ित सभी मरीजो को पानी पिलाया जा रहा है और जो व्यक्ति मुंह से पानी नहीं पी सकते हैं उनको आईबी के माध्यम से पानी दिया जा रहा है। कोरोना से डरने की जरूरत नहीं है यह एक सामान्य बीमारी की तरह होता हैं। इस दौरान अस्पताल प्रबंधन ने सभी स्वास्थ्य विभाग कर्मियों से भी अपील की है कि हम सुरक्षा के साथ इससे लड़े जब तक इसका टीका नहीं बन जाता तब तक हमें सावधान रहने की जरूरत है ।

 

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस ने कहा मध्य प्रदेश को कोरोना का कारखाना बना दिया है, तो शिवराज सिंह ने कहा- “आप राजनीति करें, मैं काम कारूँगा”

वही सामान्य परीक्षण के दौरान पाया गया है कि यह वायरस हिमोग्लोबिन पर हमला करता है जिससे मरीजों में ऑक्सीजन की कमी होती है। यह जरूरी है कि मरीजों को दो से तीन घंटे ऑक्सीजन दी जाए। जो मरीज सामान्य स्थिति में हैं उनको देखने में आया है कि यह वायरस उनके शरीर में कमजोर हो रहा है। और इसकी लड़ने की क्षमता भी कम हो रही है, जिससे मरीज जल्दी ठीक हो रहा है। अस्पताल संचालक ने बताया कि कोरोना संक्रमित सभी मरोजों की दिनचर्या को अच्छे से प्लान किया गया है। सुबह से नाश्ता, दिन में खाना और रात में भी हल्का भोजन दिया जा रहा। 

 



प्रमुख खबरें

Bihar: Prime Minister Modi को वोट नहीं देने की अपील करने के आरोप में शिक्षक को जेल

Himachal में Congress सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी : Sukhwinder Singh Sukhu

Uttar Pradesh के Bhadohi में नवविवाहित जोड़े ने मालगाड़ी से कटकर खुदकुशी की

Jamshed Ji Tata Death Anniversary: जमशेद जी टाटा के तीन सपने रह गए थे अधूरे, ऐसे खुद को किया था स्थापित