छिंदवाडा से एक भिखारी QR कोड से लेता है भीख, वीडियो हो रहा है वायरल

By सुयश भट्ट | Feb 21, 2022

भोपाल। मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले का एक भिखारी इन दिनों बड़ी चचार्ओ में है। वह अब भीख मांगने में कैशलेस मुहिम का एक हिस्सा बन चूका है। उसने लोगों को भीख देने के लिए खुद को डिजिटलाइज कर लिया है। और क्यू-आर कोड भी लिया है। जिस पर उसे डिजिटल तौर पर भीख दी जाती है।

दरअसल हेमंत सूर्यवंशी नाम के यह शख्स कभी छिंदवाड़ा नगर पालिका के कभी कर्मचारी हुआ करते थे। बताया जा रहा है कि किसी करणवश उनकी नौकरी गई तो उन्होंने भीख मांगकर अपना गुजारा करने का फैसला लिया।

इसे भी पढ़ें:यूक्रेन में फंसे एमपी के छात्र छात्राएं स्पेशल फ्लाइट से जल्द लौटेंगे वापस, नरोत्तम मिश्रा ने कही यह बात 

इस दौरान उन्हें सबसे बड़ी समस्या चिल्लर और छुटटे पैसों की आई। भीख के लिए जिसकी तरफ भी वे हाथ बढ़ाते वह उन्हें चिल्लर न होने की बात कहकर टाल देता। जिसके बाद खुदको उन्होंने डिजिटल करने का फैसला लिया और अपना क्यू-आर कोड भी ले लिया।

आपको बता दें कि अब हेमंत शहर की गलियों में घूमते हुए मिल जाते है। और उनके गले में क्यू-आर कोड़ साफ नजर आता है। उनका इस क्यू-आर कोड को गले में डालकर भीख मांगने का वीडियो इन दिनों खूब सोशल मीडिया पर वायरल भी हो रहा है।

इसे भी पढ़ें:मिर्ची बाबा से युवकों ने की हाईवे पर मारपीट, समर्थकों से हुई झूमाझटकी 

तकनीक का सहारा लेने का हेमंत केा बड़ा फायदा भी हुआ है। उन्हें पहले जहां एक दो रुपये मिलते थे तेा अब पांच रुपये से ज्यादा ही मिल जाते है। इस बाबत वे खुश होकर वे कहते है कि डिजिटल तकनीक का सहारा लेने से उनकी भीख में मिलने वाली रकम भी बढ़ गई है। 

हेमंत ने कहा कि उसके पास जो क्यू-आर कोड है वह दरअसल एक दुकानदार का है। जिसके खाते में भीख में मांगी गई रकम पहुंच जाती है। और वह शाम को दुकानदार के पास जाकर अपने हिस्से की रकम उससे ले लेते हैं। हेमंत का यह भी कहना है कि भीख मांगने के लिए खुद को डिजिटल किए जाने का भी बड़ा लाभ हुआ है । और पहले के मुकाबले रोज अब मिलने वाली भीख में भारी इजाफा हुआ है।

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar