दिल थाम के बैठिए, अब समय आ गया है एडवेंचर स्पोर्ट्स का, पर्यटकों के स्वागत के लिए तैयार है उत्तराखंड

By अनुराग गुप्ता | Sep 26, 2020

ऋषिकेश। कोरोना वायरस वैश्विक महामारी की वजह से अब घरों में रह-रहकर बहुत सारे लोग बोर हो चुके हैं। ऐसे में इन लोगों के लिए एक खुशखबरी है। दरअसल, खुशखबरी यह है कि आप फिर से वादियों का मजा ले सकेंगे। गंगा किनारे बैठ सकेंगे। ट्रैकिंग कर सकेंगे। उत्तराखंड सरकार ने निर्णय लिया है कि कुछ पाबंदियों के साथ फिर से ऐडवेंचर्स टूरिजम को शुरू किया जाए। तभी तो रिवर राफ्टिंग के मद्देनजर गंगा में जल स्तर का परीक्षण कराया गया है। 

इसे भी पढ़ें: मोदी सरकार ने कृषि क्षेत्र से बिचौलिओं को खत्म किया है: त्रिवेंद्र सिंह रावत 

राफ्टिंग के शौकीन लोग जल्द ही इसका लुत्फ उठा सकेंगे। इसके अलावा जो लोग ट्रैकिंग और कैंपिंग के दीवाने हैं उन्हें भी अपना बैग पैक कर लेना चाहिए और उत्तराखंड की राह पकड़ लें क्योंकि उत्तराखंड आपका स्वागत करने के लिए अब तैयार है।

कोविड नियमों में दी गई ढील

उत्तराखंड सरकार ने कोरोना वायरस के नियमों में ढील दी है ताकि फिर से पर्यटक उत्तराखंड के एडवेंचर स्पोर्ट्स की तरफ वापस लौटें। इसके लिए बकायदा नई गाइडलाइन्स जारी की गई हैं। अब पर्यटक बिना कोरोना की जांच कराएं उत्तराखंड आ सकेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तराखंड सरकार द्वारा शुक्रवार को जारी किए गए आदेश में तैराकी और स्विमिंग पूल्स को चलाने की अभी भी अनुमति नहीं मिली है लेकिन वॉटर स्पोट्र्स, ट्रैकिंग, माउंटेनियरिंग, एरो स्पोर्ट्स और कैंपिंग को इजाजत मिल गई है। 

इसे भी पढ़ें: जौलीग्रांट हवाई अड्डे के विस्तारीकरण पर खर्च हो रहे हैं 353 करोड़ रुपये 

साथ ही आदेश में यह भी कहा गया है कि एडवेंचर स्पोर्ट्स चलाने वाले ऑपरेटरों को अपनी गतिविधियों की पूरी जानकारी जिला प्रशासन समेत जिला पर्टयन अधिकारी और शासन को देनी होगी।

प्रदेश सरकार के इस फैसले के बाद पर्यटन उद्योग के रफ्तान पकड़ने की उम्मीद जताई जा रही है। एक अक्टूबर से उत्तराखंड में एडवेंचर स्पोर्ट्स की शुरुआत होने वाली है। एडवेंचर स्पोर्ट्स चलाने वाले ऑपरेटर्स तैयारियों में जुटे हुए हैं। जो लोग अपने घरों में बोर हो रहे हैं और काफी वक्त से घूमने की योजना बना रहे थे उनके लिए उसे पूरा करने का समय आ गया है।

प्रमुख खबरें

DC vs MI IPL 2024: मुंबई इंडियंस की एक और हार, दिल्ली कैपिटल्स ने 10 रन से दी मात

Salman Khan firing case: सलमान के दुश्मनों पर बड़ा एक्शन! मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार सभी आरोपियों पर MCOCA की धाराएं लगाईं

आज हम नरेंद्र मोदी की वजह से जिंदा हैं...बीजेपी लोकसभा उम्मीदवार के लिए वोट मांगते हुए बोले फडणवीस

Iran ने पुर्तगाली ध्वज वाले जहाज के चालक दल में शामिल भारतीय सदस्यों को राजनयिक पहुंच प्रदान की