गहलोत की टीकाकरण को लेकर केंद्र सरकार को नसीहत, कहा- राज्यों को अधिक टीके उपलब्ध करवाए

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 23, 2021

जयपुर। राजस्थान व देश के अन्य राज्यों में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या में एक बार फिर तेजी से हो रही बढ़ोतरी पर चिंता जताते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को कहा कि केंद्र सरकार को ज्यादा से ज्यादा लोगों के कोरोना वायरस प्रतिरक्षण टीकाकरण पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। उन्होंने केंद्र सरकार से राज्यों को अधिकाधिक टीके उपलब्ध कराने की अपील की है। इसके साथ ही गहलोत ने राज्य की जनता से स्वास्थ्य संबंधी नियमों का पालन करने की अपील करते हुए आगाह किया कि अगर सतर्कता नहीं बरती तो सरकार को सख्त फैसले लेने ही पड़ेंगे।

इसे भी पढ़ें: तमिलनाडु विधानसभा चुनाव: भाजपा के घोषणापत्र में धर्मांतरण विरोधी कड़े कानून का किया वादा

गहलोत ने ट्वीट किया,‘‘ देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। विशेषज्ञों की राय है कि भारत सरकार को ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण पर फोकस करना चाहिए। अधिक से अधिक टीकाकरण से ही जनता कोरोना से सुरक्षित हो सकेगी। टीकाकरण में आयु वर्ग की सीमा हटाकर सभी को टीका लगाना चाहिए।’’ गहलोत के अनुसार बेंगलुरु के डॉक्टर देवी शेट्टी की यह राय उचित लगती है कि 24 से 45वर्ष आयुवर्ग के लोगों का भी शीघ्र टीकाकरण करना चाहिए क्योंकि ये लोग अपने काम से घरों से बाहर रहते हैं और सुपर स्प्रेडर बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि भारत के पास बड़ी संख्या में टीका उत्पादन की क्षमता भी उपलब्ध है जिसका इस्तेमाल होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने लिखा,‘‘ मैं भारत सरकार से अपील करता हूं कि राज्यों को अधिक से अधिक संख्या में टीके उपलब्ध करवाएं जिससे कोरोना संक्रमण की इस दूसरी लहर पर काबू पाया जा सके।

इसे भी पढ़ें: क्या भारत लौटेगा 26/11 का आतंकी तहव्वुर राणा, बाइडेन प्रशासन ने कोर्ट से की यह अपील

कोरोना के मामले बढ़ने पर एक और लॉकडाउन आजीविका के लिए घातक साबित होगा।’’ गहलोत ने कहा है कि राजस्थान में 11 मार्च को कोरोना संक्रमण के 203 मामले आए थे,22 मार्च को यह संख्या 602 पर पहुंच गई। गत 11 दिनों में ही कोरोना के नए मामलों की संख्या करीब तीन गुना बढ़ गई है। उन्होंने कहा,‘‘ अगर अभी भी लापरवाही बरती गई तो स्थिति बिगड़ सकती है इसलिए मास्क लगाएं, हाथ धोएं एवं सामजिक दूरी का अनुपालन करें। लोगों को आगाह करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि आमजन ने पूर्व की तरह सतर्कता नहीं बरती तो सरकार को सख्त फैसले लेने ही पड़ेंगे, प्रदेश सरकार कठोर फैसलों की बजाय आमजन के सहयोग से कोरोना वायरस की महामारी को निंयत्रित करना चाहती है।

प्रमुख खबरें

Loksabha Election| तीसरे चरण के लिए 12 राज्यों में इन सीटों पर होगा चुनाव, जानें कहां होगा मतदान

Maharashtra Riots | SC ने महाराष्ट्र सरकार से 1992-93 के मुंबई दंगा मामले में जारी अपने निर्देशों को लागू करने को कहा

Immunity Booster In Summer | क्या आप इस गर्मी में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना चाहते हैं? इन 5 आंवले से बने व्यंजनों को आज़माएं

कांग्रेस ने मान ली अपनी हार, Andhra Pradesh में बोले PM, राज्य के विकास के लिए डबल इंजन की सरकार जरूरी