तालिबान के साथ अफगानिस्तान शांति वार्ता का अंत हो गया : डोनाल्ड ट्रंप

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 10, 2019

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि तालिबान के साथ लंबे समय से चल रही अफगानिस्तान शांति वार्ता का अंत हो गया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अमेरिका ने पिछले चार दिनों में तालिबान पर जितने कठोर प्रहार किए हैं उतने पिछले 10 वर्षों में नहीं किए गए। ट्रंप ने व्हाइट हाउस में सोमवार को संवाददाताओं से कहा, ‘‘ उसका (तालिबान के साथ वार्ता) अंत हो चुका है। जहां तक मेरा सवाल है, वह समाप्त हो चुकी है।’’

इसे भी पढ़ें: गोपनीय बैठक रद्द होने के बावजूद खुले हैं अमेरिका-तालिबान के बीच बातचीत के दरवाजे

ट्रम्प ने शनिवार को यह कह कर दुनिया को सकते में डाल दिया था कि उन्होंने तालिबान और अफगानिस्तान के नेताओं के साथ ‘कैम्प डेविड’ में होने वाली गोपनीय बैठक रद्द कर दी है। अमेरिका ने यह कदम काबुल में पिछले सप्ताह हुए हमले की जिम्मेदारीतालिबान द्वारा लेने के बाद उठाया है। इस हमले में अमेरिका का एक सैनिक भी मारा गया था। 

इसे भी पढ़ें: ट्रंप के वार्ता रोक देने से अमेरिका को होगा सबसे ज्यादा नुकसान: तालिबान

वार्ता रद्द करने के फैसले के बारे में पूछे जाने पर ट्रंप ने कहा, उन्होंने(तालिबान) सोचा कि बातचीत में खुद को बेहतर स्थिति पर रखने के लिए उन्हें लोगों को मारना होगा... वह मेरे साथ ऐसा नहीं कर सकते। ट्रंप ने कहा, ‘‘जहां तक मेरी बात है तो मेरे लिए वे समाप्त हो चुके हैं। हमने पिछले चार दिनों में तालिबान पर जितने कठोर प्रहार किए हैं उतने पिछले 10 वर्षों में नहीं किए। उन्होंने कहा कि तालिबान ने गलती कर दी। हम निकलना (अफगानिस्तान से) चाहते थे, लेकिन हम उचित समय पर ही जाएंगे।

प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में रिश्ते की बहन और उसके पति की हत्या के दोषी को आजीवन कारावास

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut

Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA