रेलवे, फ्लाइट चालू होने के बाद अब DMRC भी सेवा बहाल करने के लिए पूरी तरह तैयार, सरकार के आदेश का इंतजार

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 27, 2020

नयी दिल्ली। लॉकडाउन का चौथा चरण पूरा होने के करीब है, ऐसे में दिल्ली मेट्रो सरकार से आदेश मिलने पर सुरक्षा के तमाम उपायों के साथ अपनी सेवाओं को बहाल करने के लिए तैयारी में जुटी है। सूत्रों ने  बताया कि सेवा बहाल होने की स्थिति में तैयारियों ओर एहतियात को लेकर संबंधित टीमों के वरिष्ठ अधिकारियों ने कर्मचारियों को अवगत कराया। दिल्ली मेट्रो का परिचालन 22 मार्च से ही बंद है।

इसे भी पढ़ें: Lockdown के 64वें दिन 'देशबंदी' के फैसले को लेकर सरकार और विपक्ष में गर्मागर्म बहस

कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए 22 मार्च को जनता कर्फ्यू और बाद में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लगा दिया गया था। एक सप्ताह पहले लॉकडाउन के नियमों में ढील दिए जाने के बाद से ही दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के वरिष्ठ कर्मचारी कार्यालय आ रहे हैं। मेट्रो के कर्मचारियों, ट्रेन के चालक से लेकर सफाई कर्मचारियों को भी सुरक्षा के नियमों के बारे में अवगत कराया गया है। सेवा बहाल होने के आसार देखते हुए दिल्ली मेट्रो सुरक्षा निर्देशों के तहत थर्मल स्कैनर से यात्रियों के तापमान की जांच, सीटों पर सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए पोस्टर लगाने जैसे कई कदम उठाने के लिए व्यवस्था करने में जुटी है।

इसे भी पढ़ें: CISF में कोरोना के 20 नए मामले, अबतक 132 कर्मी हो चुके हैं पूरी तरह ठीक

सूत्रों ने बताया कि मेट्रो स्टेशन परिसर के भीतर सुरक्षा द्वार के पास सैनिटाइजर की व्यवस्था की जा रही है। ट्रेन के डिब्बों के भीतर सीटों पर सामाजिक दूरी के नियमों को बनाए रखने के लिए स्टिकर भी लगाए जा रहे हैं। दिल्ली मेट्रो के अधिकारी पिछले कुछ सप्ताह से उन तौर-तरीकों को लागू करने पर काम कर रहे हैं, जो सेवा बहाल होने पर लागू किए जाएंगे। हालांकि, दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने हाल में कहा था कि सेवा कब शुरू होगी, इस बारे में कोई स्पष्ट संकेत नहीं है। दिल्ली मेट्रो के अधिकारी इस बारे में कुछ नहीं बता रहे कि क्या यात्रा करने वालों के मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप का होना जरूरी होगा।

प्रमुख खबरें

संविधान की प्रस्तावना नहीं बदलेगी भाजपा सरकार, आरक्षण रहेगा बरकरार : Rajnath Singh

क्या आप भी बार-बार जिम जाना स्किप करते हैं? आज ही फॉलो करें ये टिप्स

अस्थायी रूप से निलंबित किए गए Bajrang Punia, पहलवान ने दी सफाई, NADA पर लगाया ‘एक्सपायर हो चुकी किट’ देने का आरोप

भारत ने खाद्य पदार्थों में कीटनाशक अवशेषों की अधिकतम सीमा के लिए कड़े मानदंड अपनाए : सरकार