Air India को 2019 के पहले छह महीने में यौन उत्पीड़न की 8 शिकायतें मिलीं

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 12, 2019

नयी दिल्ली। एयर इंडिया में साल के पहले छह महीने में कंपनी के अंदर यौन उत्पीड़न की आठ शिकायतें मिलीं जबकि 2018 में इस ऐेसे मामलों की कुल संख्या 10 थी। सूत्रों ने इसकी जानकारी दी। इस साल 16 मई को एयर इंडिया के प्रमुख अश्वनि लोहानी ने एक संदेश भेजकर कर्मचारियों से कहा था कि कंपनी में ‘अक्सर’ यौन उत्पीड़न के मामले देखे जा रहे हैं और एयरलाइन को ऐसे अपराधियों से ‘बहुत ही सख्ती’ से निपटने की जरूरत है।

इसे भी पढ़ें: एअर इंडिया बिक्री पर मंत्री समूह की अगुवाई करेंगे अमित शाह

 

अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक के इस संदेश से एक दिन पहले ही 15 मई को एयरलाइन ने घोषणा की थी कि उसने एक कमांडर के खिलाफ यौन उत्पीड़न की एक महिला पायलट की शिकायत की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय जांच बिठायी है। एक सूत्र ने कहा कि 2018 के दौरान एयर इंडिया में यौन उत्पीड़न की कुल 10 शिकायतें दर्ज की गयी थी। 2019 में एक जनवरी से लेकर एक जुलाई तक यौन उत्पीड़न की आठ शिकायतें मिली हैं।

इसे भी पढ़ें: DGCA ने एअर इंडिया के पायलट और चालक दल के सदस्य को किया निलंबित

एक अन्य सूत्र ने रविवार को कहा कि एयर इंडिया हर ऐसी शिकायत से ‘यथासंभव सख्ती’ से निपटता रहा है। एक महिला पायलट ने शिकायत दर्ज करायी थी कि हैदराबाद में पांच मई को उसका यौन उत्पीड़न किया गया जहां वह कमांडर से प्रशिक्षण हासिल कर रही थी। उसके बाद उच्च स्तरीय जांच शुरू की गयी थी। एयर इंडिया के क्षेत्रीय निदेशक (उत्तरी क्षेत्र) अभय पाठक ने आरोपी को पत्र लिखकर कहा कि जांच चलते रहने के समय , निलंबन केदौरान आप बिना अनुमति एयर इंडिया लिमिटेड के परिसर में दाखिल नहीं होंगे। पाठक ने कहा था कि आप अधोहस्ताक्षरी की अनुमति के बगैर स्टेशन (दिल्ली) से नहीं जायेंगे।

 

प्रमुख खबरें

KKR vs DC IPL 2024: सॉल्ट और चक्रवर्ती के तूफान में उड़ी दिल्ली, कोलकाता की शानदार जीत

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी