27 मई को होगी जातिगत जनगणना को लेकर सर्वदलीय बैठक, नीतीश बोले- सभी से राय लेकर लिया जाएगा निर्णय

By अभिनय आकाश | May 23, 2022

"जिसकी जितनी संख्या भारी, उसकी उतनी हिस्सेदारी" इस नारे की गूंज विभिन्न राज्यों के क्षेत्रिए क्षत्रपों की तरफ से लगाए जाते रहे हैं। इसके साथ ही जातिगत आधारित जनगणना को लेकर भी मांग तमाम दलों की ओर से उठाए जाते रहे हैं। अब बिहार में जातिगत जनगणना को लेकर सर्वदलीय बैठक 27 मई को होने जा रही है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जातीय जनगणना को लेकर सर्वदलीय बैठक बुलाई है। बैठक में शामिल होने के लिए विभिन्न दलों के नेताओं को फोन किया जा रहा है। पिछले कई महीनों से जातीय जनगणना के मुद्दे को लेकर विपक्षी दल राजद की तरफ से नीतीश कुमार से सर्वदलीय बैठक बुलाए जाने की मांग की जाती रही है। 

इसे भी पढ़ें: बेगूसराय में वेब पत्रकार की हत्या की WJAI ने की भर्त्सना, सीएम को पत्र लिख त्वरित कार्रवाई की मांग की

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जातिगत जनगणना के लिए हमने पहले ही कहा है। बिहार विधानसभा ने इसे दो बार पारित किया है। इस बार सभी पार्टियों की बैठक करके इसपर निर्णय लेकर कैबिनेट के माध्यम से स्वीकृत करके काम शुरू किया जाएगा। इस संदर्भ में अनेक दलों से बातचीत की जाएगी। नीतीश कुमार ने कहा कि जातीय जनगणना में सभी से राय लेकर उसपर निर्णय लिया जाएगा।

पीएम मोदी से कर चुके हैं मुलाकात

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने देश भर में जाति आधारित जनगणना की मांग को लेकर  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने साल 2021 में प्रस्तावित जनगणना को जातियों के आधार पर कराने की अपील की थी। उनके साथ विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव व अन्य राजनीतिक दलों का प्रतिनिधि मंडल भी था। लेकिन केंद्र सरकार ने साफ-साफ जातिगत जनगणना कराने से इनकार कर दिया। 

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान