सड़कों पर फिर लौटेगी Ambassador कार, पावर और पॉलिटिक्स की हुआ करती थी पहचान

By अंकित सिंह | May 27, 2022

कभी कार के मामले में देश की आन-बान-शान रही एंबेस्डर कार एक बार फिर से भारत के सड़कों की शोभा बढ़ाने जा रही है। एक वक्त था जब एंबेसडर कार को शानो-शौकत की निशानी मानी जाती थी। हालांकि कुछ साल पहले इसके निर्माण कार्य को बंद कर दिया गया था। 60 से लेकर 90 के दशक तक के इस कार का क्रेज गजब का रहा है। हालांकि इस कार को चाहने वालों के लिए अब एक खुशखबरी आई है। जानकारी के मुताबिक इस कार को भविष्य के हिसाब से एक बार फिर से मॉडिफाई करके उतारने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए एंबेसडर कार बनाने वाली हिंदुस्तान मोटर्स ने यूरोप की एक ऑटोमोबाइल कंपनी के साथ एमओयू किया है।

 

इसे भी पढ़ें: कार और बाइक वालों के लिए बड़ी खबर, 1 जून से महंगा हो सकता है इंश्‍योरेंस


मिल रही जानकारी के मुताबिक फिलहाल एंबेसडर 2.0 की डिजाइन पर काम किया जा रहा है। इस कार में बेहतरीन इंजन देने की भी तैयारी है। नई जनरेशन के एंबेसडर कार का प्रोडक्शन हिंदुस्तान मोटर्स के चेन्नई प्लांट में किया जा सकता है। एंबेसडर को नए लुक में पेश किया जाएगा ताकि यह युवाओं को भी आकर्षित करें और मार्केट में भी एक नया कंपटीशन दे सके। एमओयू के हिसाब से दोनों कंपनियां मिलकर भारतीय बाजार के लिए कार और स्कूटर की मैन्युफैक्चरिंग शुरू करेंगे। सबसे पहले इलेक्ट्रॉनिक टू व्हीलर्स को भारतीय बाजार में उतारा जाएगा। इसकी डिजाइन, न्यू लुक और इंजन पर भी काम हो रहा है। आपको बता दें कि भारतीय बाजार में हिंदुस्तान मोटर्स ने सबसे पहले 1957 में एंबेसडर कार को लांच किया था।

 

इसे भी पढ़ें: चीन और रूस ने हिमाकत का इतना तगड़ा जवाब मिलने की बात सोची भी नहीं होगी


एंबेसडर कार की कहानी

बताया जाता है कि एंबेसडर कार ब्रिटेन के मॉरिस ऑक्सफोर्ड सीरीज 3 कार से प्रभावित थी। यानि कि इसी कार के तर्ज पर एंबेसडर का निर्माण किया गया था। आज मेक इन इंडिया की बात होती है। लेकिन उस वक्त एंबेसडर पहली ऐसी कार थी जिसका निर्माण भारत में किया गया था। समय के साथ इस गाड़ी में बदलाव भी होते गए और यह आम लोगों में अपनी पकड़ भी बनाती गई। इसे किंग ऑफ इंडियन रोड भी कहा जाने लगा। इस कार्य के भी कई वैरीअंट और वर्जन आए। इनमें मार्क 1, मार्क 2, मार्क 3, मार्क 4, एंबेसेडर नोवा, एंबेसेडर 1800 आईएसजेड प्रमुख हैं। क्लासिक (1992 से 2011), ग्रैंड (2003 से 2013), एविगो (2004 से 2007) और इनकॉर (2013 से 2014) इसके लेटेस्ट वर्जन थे। 

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana