Ambedkar University ने आगामी शैक्षणिक सत्र के लिए नए स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 01, 2024

 डॉ बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय ने एक नया स्नातकोत्तर (पीजी) पाठ्यक्रम तथा 48 अल्पकालिक पाठ्यक्रम शुरू किए हैं। इसके साथ ही सभी पाठ्यक्रमों में एक सीट अनाथ विद्यार्थियों को देने का निर्णय किया गया है।

विश्वविद्यालय की कुलपति ने यह जानकारी एक प्रेस वार्ता में मंगलवार को दी। कुलपति अनु सिंह लाठर ने कहा कि इन पाठ्यक्रमों को नए शैक्षणिक सत्र 2024-2025 से लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय ने लोक नीति और शासन में एक नया पीजी पाठ्यक्रम शुरू किया है जिसकी कक्षाएं करमपुरा परिसर में लगेंगी।

लाठर ने कहा, लोक नीति और शासन के लिए पीजी पाठ्यक्रम के तहत कुल 60 सीटें होंगी।” उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय अपने 45 स्नातक (यूजी) एवं स्नातकोत्तरपाठ्यक्रमों में से प्रत्येक में एक अनाथ छात्र को 100 प्रतिशत फीस माफी भी प्रदान करेगा।

विश्वविद्यालय को शैक्षणिक सत्र के लिए यूजी पाठ्यक्रमों में कुल 3,09,237 आवेदन और पीजी कार्यक्रमों में 89,773 आवेदन प्राप्त हुए हैं। नए शैक्षणिक सत्र में सभी कार्यक्रमों को मिलाकर कुल 2,595 सीट पर दाखिले होंगे। इन सीट में से 1,141 यूजी के लिए और 1,454 पीजी पाठ्यक्रमों के लिए उपलब्ध होंगी।

प्रमुख खबरें

Bihar के सारण में चुनाव बाद हिंसा में एक व्यक्ति की मौत, तीन अन्य लोग घायल

Randeep Hooda की मशहूर फिल्म Swatantrya Veer Savarkar जल्द होगी OTT पर रिलीज, जानें कब और कहा?

Iron Deficiency: अगर आपको भी ये लक्षण हो रहे हैं महसूस, हो सकती है आयरन की कमी, अनदेखा न करें

कर्नाटक में कर्ज में डूबे किसान ने की आत्महत्या