India China Relations | भारतीय क्षेत्रों पर अवैध कब्जा को लेकर अमेरिका मे चीन के खिलाफ खोला मोर्चा, कहा- Arunachal Pradesh ड्रेगन का नहीं भारत का हिस्सा है | Newsroom

By रेनू तिवारी | Mar 21, 2024

एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि चीनी सेना द्वारा राज्य को "चीन के क्षेत्र का अंतर्निहित हिस्सा" कहे जाने के बाद वाशिंगटन अरुणाचल प्रदेश को भारतीय क्षेत्र के रूप में मान्यता देता है। अधिकारी ने कहा कि अमेरिका वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पार क्षेत्रीय दावों को आगे बढ़ाने के किसी भी प्रयास का कड़ा विरोध करता है।

 

इसे भी पढ़ें: Rohingya Right To Live In India | 'विकासशील देश, सीमित संसाधन', केंद्र सरकार ने रोहिंग्या के रहने के अधिकार को खारिज किया


बुधवार को अपने दैनिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रधान उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा, "संयुक्त राज्य अमेरिका अरुणाचल प्रदेश को भारतीय क्षेत्र के रूप में मान्यता देता है, और हम घुसपैठ या अतिक्रमण, सैन्य द्वारा क्षेत्रीय दावों को आगे बढ़ाने के किसी भी एकतरफा प्रयास का दृढ़ता से विरोध करते हैं।" या नागरिक, वास्तविक नियंत्रण रेखा के पार।"


अमेरिकी अधिकारी का बयान चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वरिष्ठ कर्नल झांग ज़ियाओगांग के उस बयान के तीन दिन बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि बीजिंग "भारत द्वारा अवैध रूप से स्थापित तथाकथित अरुणाचल प्रदेश" को "कभी स्वीकार नहीं करता है और न ही इसका दृढ़ता से विरोध करता है"। चीन अरुणाचल प्रदेश को 'ज़ंगनान' के नाम से मान्यता देता है।

 

इसे भी पढ़ें: Indonesia के तट पर पलट गई नौका से रोहिंग्या मुस्लिम शरणार्थियों को बचाने का अभियान शुरू


इसके जवाब में, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने मंगलवार को चीन के दावे को "बेतुका" बताते हुए खारिज कर दिया और दोहराया कि अरुणाचल प्रदेश "भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा"।


उन्होंने कहा, "इस संबंध में आधारहीन तर्क दोहराने से ऐसे दावों को कोई वैधता नहीं मिलती है। अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा। इसके लोग हमारे विकास कार्यक्रमों और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं से लाभान्वित होते रहेंगे।"


इस महीने की शुरुआत में, बीजिंग ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अरुणाचल प्रदेश यात्रा पर नई दिल्ली के साथ विरोध दर्ज कराया था, जिसके दौरान उन्होंने दुनिया की सबसे लंबी द्वि-लेन सुरंग, सेला सुरंग का उद्घाटन किया था, जो तवांग के लिए हर मौसम में कनेक्टिविटी सुनिश्चित करेगी, जो एक सीमा साझा करती है। 825 करोड़ रुपये की लागत से बनी सुरंग से एलएसी के साथ आगे के स्थानों पर सैनिकों और हथियारों की बेहतर आवाजाही होगी।


उस समय, चीन ने कहा कि उसने भारत द्वारा अवैध रूप से स्थापित तथाकथित अरुणाचल प्रदेश को कभी मान्यता नहीं दी और इसका दृढ़ता से विरोध करता है।


प्रमुख खबरें

आईएएस बनने के लिए ओंकार गुंडगे से जानें यूपीएससी स्ट्रेटजी

खाना खाने के बाद फूलता है पेट, गैस और अपच ने कर दिया है बुरा हाल, तो आज ही भोजन के बाद खाएं ये 3 जरुरी चीजें

नरेंद्र दाभोलकर हत्याकांड में विशेष अदालत ने 2 शूटर्स दोषी, सचिन आंदुरे, सरद कालस्कर को आजीवन कारावास की सजा

United Nations ने सूखा प्रभावित जिम्बाब्वे के लिए देशों से की 43 करोड़ डॉलर की सहायता की अपील