ईरान पर ''सामान्य'' कार्रवाई करने का दबाव डाल रहा है अमेरिका: पोम्पिओ

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 07, 2019

वॉशिंगटन। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि ट्रंप प्रशासन “ईरान पर सामान्य राष्ट्र की व्यवहार करने के लिए” दबाव बढ़ा रहा है। पोम्पिओ ने पश्चिम एशिया में युद्धपोत तैनात करने के ट्रंप प्रशासन के फैसले के बाद फिनलैंड में सोमवार को संवाददाताओं से बात की। अमेरिका का कहना है कि उसने ईरान या उसके सहयोगियों की ओर से अमेरिका पर संभावित हमले के जवाब में यह युद्धपोत तैनात किया है। 

इसे भी पढ़ें: ट्रम्प की धमकी के बाद व्यापार वार्ता रद्द करने पर विचार कर सकता है चीन

 

ट्रंप प्रशासन की ओर से ईरान पर बनाए जाने वाले दवाब में ओबामा शासन काल में हुए परमाणु समझौते से अलग होना, ईरान पर प्रतिबंध लगाना और इसके रेवोल्युशनरी गार्ड को आतंकवादी संगठन घोषित करना शामिल है। पोम्पिओ ने कहा कि इन कदमों के जरिए ईरान की कई गतिविधियों पर रोक‍ लगाने का प्रयास किया गया है।

इसे भी पढ़ें: पाक का आकलन, नये ‘गृह युद्ध’ की ओर बढ़ सकता है अफगानिस्तान

उन्होंने कहा कि अमेरिका का कहना है कि ईरान की इन गतिविधियों में उन आतंकवादी संगठनों को प्रायोजित करना शामिल है जो इजराइल पर मिसाइल हमले करते हैं या यमन के गृह युद्ध में विद्रोहियों की मदद करने के लिए मिसाइल प्रणाली विकसित करते हैं। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि ईरान इस्लामिक गणराज्य एक सामान्य राष्ट्र की तरह बर्ताव करे। पोम्पिओ ने कहा कि वे जब ऐसा कर लेगें तो हम उनका फिर से स्वागत करेंगे।

प्रमुख खबरें

ओडिशा के मुख्यमंत्री पटनायक ने कांटाबांजी विधानसभा सीट से नामांकन दाखिल किया

Esha Deol ने 44वीं शादी की सालगिरह पर Hema Malini और Dharmendra की अनदेखी तस्वीर साझा की

पाकिस्तान क्रिकेट ने की 18 खिलाड़ियों के नामों की घोषणा, T20 WC से पहले तीन खिलाड़ी होंगे बाहर

Vaccine Certificate से हटी PM Narendra Modi की फोटो, Covishield विवाद के बाद लिया फैसला या और कुछ है कारण, जानें...