Amarnath Yatra को लेकर अमित शाह ने की बड़ी बैठक, Jammu-Kashmir के LG Manoj Sinha भी रहे मौजूद

By अंकित सिंह | Jun 09, 2023

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को 62 दिवसीय अमरनाथ यात्रा की तैयारियों को लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई से शुरू होगी और 31 अगस्त को समाप्त होगी। जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, खुफिया ब्यूरो प्रमुख तपन डेका, उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (जीओसी-इन-सी), उपेंद्र द्विवेदी और सीआरपीएफ के महानिदेशक एस.एल. थाउसेन समेत अन्य अधिकारी बैठक में शामिल हुए। 

 

इसे भी पढ़ें: शरद पवार को दी जा रही है धमकियां? बेटी सुप्रिया सुले के WhatsApp नंबर पर आया Website से मैसेज


तैयारियों की समीक्षा की

श्रीनगर में जी20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की बैठक के सफल आयोजन के बाद, जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने तीर्थयात्रा को बाधित करने के लिए पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठनों द्वारा संभावित प्रयासों की खुफिया जानकारी के बीच आगामी अमरनाथ यात्रा की व्यवस्था पर अपना ध्यान केंद्रित किया। सूत्रों के मुताबिक, गृह मंत्री केंद्र सरकार और जम्मू-कश्मीर प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों के साथ अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की। शाह तीर्थयात्रा के लिए पुख्ता सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तैयार की जा रही योजनाओं का भी जायजा भी लिया। 

 

इसे भी पढ़ें: 2024 से पहले बीजेपी की बड़ी तैयारी, 10 घंटे तक चली शीर्ष नेताओं की बैठक, जानें किन बातों पर हुई चर्चा


आतंकी संगठनों पर नजर

सूत्रों के मुताबिक, खुफिया सूचनाएं मिली हैं और पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन तीर्थयात्रा को बाधित करने की कोशिश कर सकते हैं, जिसके लिए पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात किए जाएंगे। सूत्रों ने कहा कि पिछले साल की तरह किसी भी घटना से बचने के लिए, जब मंदिर के पास भारी बारिश से अचानक आई बाढ़ में 16 लोगों की मौत हो गई थी, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल ने किसी भी संभावित अप्रत्याशित प्राकृतिक आपदा को ध्यान में रखते हुए तीर्थयात्री शिविर स्थापित करने के लिए आदर्श स्थानों की पहचान शुरू कर दी है।

प्रमुख खबरें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला

Apple ने भारत में कमाई का बनाया नया रिकॉर्ड, CEO टिम कुक बोले- प्रदर्शन से बहुत खुश हूं