आम्रपाली ने ग्राहकों के 3,500 करोड़ किए इधर-उधर, पुलिस ने मांगी फॉरेंसिंक ऑडिटर की रिपोर्ट

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 01, 2019

नयी दिल्ली। विवादों से घिरे रीयल एस्टेट समूह आम्रपाली ग्रुप ने मकान खरीदने वालों के 3,500 करोड़ रुपये दूसरी परियोजनाओं में लगा दिये। फारेंसिक आडिटरों ने उच्चतम न्यायालय को यह जानकारी दी है। इसके साथ ही उच्चतम न्यायालय ने आयकर विभाग और आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) को फारेंसिक ऑडिटर की यह नई रिपोर्ट उपलब्ध कराने की अनुमति दे दी। न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा और यू ललित की पीठ को दोनों फारेंसिक ऑडीटर पवन अग्रवाल और रवि भाटिया ने बताया कि आयकर विभाग और आर्थिक अपराध शाखा ने उनको नोटिस भेज कर यह आडिट रिपोर्ट तलब की है और साथ ही उसकी व्याख्या करने के लिए उन्हें खुद हाजिर होने को भी कहा है।

इसे भी पढ़ें: आम्रपाली समूह को झटका, CMD और दो निदेशकों को गिरफ्तार करने का आदेश

शीर्ष अदालत ने इस रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया। उसने इन फोरेंसिक ऑडिटरों कोरिपोर्ट की प्रति जांच एजेंसियों को उपलब्ध कराने की अनुमति दे दी है। शीर्ष अदालत ने कहा कि हमारे संज्ञान में यह लाया गया है कि पुलिस आयुक्त (आर्थिक अपराध शाखा) ने फारेंसिंक ऑडिटर की रिपोर्ट मंगायी है। हम फारेंसिक ऑडिटरों को उसे देने की अनुमति देते हैं लेकिन उन्हें (आडिटरों को) जांच कार्य में किसी भी काम से नहीं बुलाया जा सकता है। उच्चतम न्यायालय ने कहा कि इस मामले को उसके लक्ष्य तक पहुंचाना है। इसके साथ ही शीर्ष अदालत ने आम्रपाली समूह को निदेशक दिया कि वह फारेंसिक ऑडिटरों की रिपोर्ट पर अपना जवाब एक अथवा दो दिन के भीतर दाखिल करे। 

इसे भी पढ़ें: अब घर खरीदना होगा आसान, GST की दरों में होगी गिरावट

फॉरेंसिक ऑडीटरों ने अपनी ताजा अनुपूरक रिपोर्ट में कहा है कि अब तक की जांच पड़ताल में उन्होंने पाया है कि आम्रपाली समूह ने मकान खरीदारों के 3,500 करोड़ रुपये अलग अलग कंपनियों के जरिये दूसरी परियोजनाओं में लगाये हैं। उन्होंने कहा कि आम्रपाली समूह के प्रवर्तकों ने रीयल एस्टेट कंपनी में एक पैसा भी नहीं लगाया है और ऊंची इमारतों के निर्माण में केवल घर खरीदारों का पैसा ही लगाया गया है।

इसे भी पढ़ें: मकान खरीदारों को GST से राहत- निर्माणाधीन मकानों पर दर 5%, सस्ते घरों पर 1%

पवन अग्रवाल ने कहा कि 400 करोड़ रुपये की राशि तीन कंपनियों बिहारजी हाईराइज प्रा. लि. जोतिंद्रा स्टील एण्ड ट्यूब्स लि. और माउरिया उद्योग लिमिटेड के जरिये इधर-उधर की गयी। उन्होंने कहा कि सुरेखा परिवार ही 2015 के बाद आम्रपाली समूह को चला रहा था। यह परिवार जोतिंद्रा स्टील और माउरिया उद्योग का मालिक है। यह परिवार भी घर खरीदारों के धन की हेराफेरी में शामिल थे। सुरेखा परिवार के सदस्य आम्रपाली के लिये प्राधिकृत हस्ताक्षरकर्ता थे और समूह की प्रत्येक कंपनी में निदेशक भी थे। 

प्रमुख खबरें

पुलवामा हमले के वक्त Modi फिल्म की शूटिंग करने में व्यस्त थे : Farooq Abdullah

South China Sea में परिचालन संबंधी तैनाती के लिए भारतीय नौसेना के तीन पोत Singapore पहुंचे

China के राष्ट्रपति ने वरिष्ठ राजनयिक Xu Feihong को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया

Sikh अलगाववादी नेता की हत्या की कथित साजिश में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार : America