Rajasthan: चुनावी साल में अशोक गहलोत ने लगाई घोषणाओं की झड़ी, 19 नए जिलों का भी किया ऐलान

By अंकित सिंह | Mar 17, 2023

चुनावी साल में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान में कई बड़े ऐलान किए हैं। आज राजस्थान विधानसभा में बोलते हुए अशोक गहलोत ने 19 नए जिले बनाने की घोषणा की है। इसके साथ ही अब राजस्थान में कुल 50 जिले हो गए हैं और 10 संभाग भी हो गए हैं। सीकर सहित तीन नए संभाग बनाए जाने की भी घोषणा आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की है। अशोक गहलोत ने जिन नए जिलों की घोषणा की है उनमें बालोतरा, कोटपूतली, खैरथल, बहरोड़, नीमकाथाना, फलौदी, सलूंबर, ब्यावर, अनूपगढ़, डीडवाना, कुचामन, डीग, दूदू, गंगापुर सिटी, जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिण, सांचोर, जोधपुर पूर्व, जोधपुर पश्चिम, शाहपुरा शामिल हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: सचिन पायलट ने राजस्थान में नेतृत्व हासिल करने की लड़ाई में जीत की आस छोड़ दी है


इसके अलावा तीन जो नए संभाग बनाए गए हैं वह बांसवाड़ा, पाली, सीकर यह हैं। गहलोत ने कहा कि हमें राज्य में कुछ नए जिलों के गठन की मांगें मिलीं। हमने इन प्रस्तावों की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया था और हमें अंतिम रिपोर्ट मिल गई है ... मैं अब राज्य में नए जिलों के गठन की घोषणा करता हूं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वर्तमान में कार्मिकों को पेंशन पर लाभ मिलने में सालों लग जाते हैं लेकिन अब उन्हें लाभ देने हेतु मई 2023 से कार्मिकों को रिटायरमेंट के समय ही समस्त पेंशन दे दिया जाएगा। उदयपुर जिले के 367 गांवों में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 362.13 करोड़ रुपये खर्च किया जाएगा।

 

मुख्यमंत्री ने कहा इन नवीन जिला एवं संभागीय ईकाइयों को अविलंब धरातल पर उतारने के लिये सुदृढ़ आधारभूत ढांचा मानव संसाधन उपलब्ध कराने के लिये प्रथम चरण में 2,000 करोड रुपये का व्यय करना प्रस्तावित है। उन्होंने 75 साल से ज्यादा उम्र के राज्य पेंशनभोगियों की पेंशन में 10 प्रतिशत वृद्धि की घोषणा की। उन्होंने कहा, ‘‘प्रदेश में 80 वर्ष से अधिक आयु के पेंशनभोगियों को पेंशन राशि में वृद्धि का लाभ प्राप्त होता है। आयु बढ़ने के साथ ही अतिरिक्त वित्तीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार ने 75 वर्ष से अधिक आयु के पेंशनभोगियों को पेंशन राशि में मूल पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त भत्ते की घोषणा की है।’’


गहलोत ने उज्जैन के महाकाल की तर्ज पर जयपुर के गोविंददेव जी मंदिर में कॉरिडोर बनाने घोषणा की और इस कार्य के लिये 100 करोड रुपये का प्रावधान किया। उन्होंने पुष्कर, त्रिपुरा सुंदरी, सांवलियाजी, सालासर, खोले के हनुमान मंदिर, तनोट माता, श्रीनाथ जी, कैला देवी वीर तेजाजी, एकलिंग जी जैसे प्रसिद्धमंदिरों के विकास के लिये डीपीआर बनाने की घोषणा की। विधानसभा अध्यक्ष ने विधायक अमीन खां को वर्ष 2022 और अनिता भदेल को वर्ष 2023 का सर्वश्रेष्ठ विधायक घोषित किया है। इन विधायकों को 20 मार्च को सम्मानित किया जायेगा।

प्रमुख खबरें

केजरीवाल जैसा यू-टर्न लेने वाला आदमी नहीं देखा, Delhi में बोले Amit Shah, भारत से ज्यादा राहुल के पाकिस्तान में समर्थक

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान