मोबाइल एप पर मुस्लिम महिलाओं की 'नीलामी', सुल्ली डील्स के बाद अब बुल्ली बाई से बनाया निशाना

By अभिनय आकाश | Jan 02, 2022

टेक्नोलॉजी का सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो वो काम फायदेमंद है। लेकिन अगर इसका इस्तेमाल गलत तरीके से किया जाए तो इसके काफी ज्यादा नुकसान भी हैं। टेक्नोलॉजी को कुछ लोग बहुत अच्छे तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो कुछ लोग इसका इस्तेमाल ऐसे करते हैं कि जिससे बवाल बढ़ जाता है। इन दिनों एक ऐसे एप को लेकर भी बवाल बढ़ गया है। जिसका इस्तेमाल गलत तरीके से किया गया। एक एप इन दिनों काफी ज्यादा सुर्खियों में है। सुर्खियों में क्या हम कह सकते हैं कि इस ऐप को लेकर काफी ज्यादा विवाद हो रहा है। दरअसल, इस ऐप में ऐसे आपत्तिजनक पोस्ट थे जिसको लेकर नाराजगी जताई गई। हम बुल्ली बाई एप के बारे में बात कर रहे हैं। बुल्लीबाई डाट गिथुब डाट आईओ (bullibai.github.io) पर महिलाओं की तस्वीरें अपलोड की गई हैं, उन्हें टारगेट किया गया और इस ऐप पर उनके खिलाफ गंदी और नफरत भरी बातें लिखी जा रही हैं।

इसे भी पढ़ें: ग्वालियर में महिला अपराध रोकने अब चलेगी निर्भया मोबाइल वैन

ऑनलाइन ऐप पर सैकड़ों मुस्लिम महिलाओं को तस्वीर अपलोड करने को लेकर लेकर लोगों का गुस्सा भड़क गया है। इस मामले में दिल्ली की महिला पत्रकार ने दिल्ली पुलिस के पास शिकायत दर्ज कराई। वहीं, शिवसेना सांसद ने भी मुंबई पुलिस से इस मामले की जांच के साथ ही केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव से भी कड़ी कार्रवाई करने की मांग की। चतुर्वेदी ने कहा कि उन्होंने इस मामले को मुंबई पुलिस के सामने उठाया है और मांग की है कि दोषियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाना चाहिए। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ (मैंने) मुंबई पुलिस आयुक्त और पुलिस उपायुक्त (अपराध) रश्मि करांदिकर जी से बात की है। वे इसकी जांच करेंगे। (मैंने) महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) से भी हस्तक्षेप करने के लिए बात की है। उम्मीद है कि इस तरह की गलत साइट के पीछे जो लोग हैं उन्हें पकड़ा जाएगा।’’  

सुल्ली डील पर हुआ था विवाद 

इससे पहले सुल्ली डील्स नाम से बने एक ऐप को लेकर विवाद हुआ था। जिसमें मुस्लिम महिलाओं को निशाना बनाया गया था। मुस्लिम महिलाओं के नाम, फोटो और सोशल मीडिया प्रोफाइल शेयर की गई थी। 80 से ज्यादा तस्वीर नाम के साथ डाली गई।  तस्वीरों के आगे उनकी कीमत लिखी थी। एप के टॉप पर "Find Your sulli" लिखा था। बता दें कि  'सुल्ली' या 'सुल्ला' मुसलमानों के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला अपमानजनक शब्द है। 

प्रमुख खबरें

4 जून के बाद कांग्रेस में एक और टूट होगी! प्रमोद कृष्णम का बड़ा दावा- साजिश की शिकार हुईं प्रियंका गांधी

Nick Jonas ने प्रशंसकों से माफ़ी मांगी, Mexico concert स्थगित करने के पीछे का असली कारण बताया

भारत में चुनावों के बीच नेपाल क्यों पहुंचे CJI चंद्रचूड़, इतिहास में ऐसा हुआ पहली बार

Sikkim Assembly Election: नामची-सिंघीथांग सीट पर रोचक हुआ मुकाबला, चामलिंग को टक्कर देने मैदान में उतरी कृष्णा कुमारी