कोरोना संक्रमण रोकने के लिए भोपाल के जीशान और इमरान खान का थ्री डी पेंटिंग के जरिए जागरूकता अभियान

By दिनेश शुक्ल | May 23, 2020

भोपाल।कोरोना संकटकाल में निकल रहे मेडिकल कचरे  मास्क और दस्तानों के सुरक्षित निपटान को बढ़ावा देने के लिए कला के माध्यम से मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के युवा पर्यावरणविद जीशान खान जागरूकता अभियान छेड़े हुए है, ताकि कोरोना संक्रमण को रोका जा सके। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए उपयोग किए जाने वाले मास्क और दस्तानों के सुरक्षित निपटान को बढ़ावा देने के लिए एक कलाकृति बनाई गई है। इस कलाकृति में दिखाया गया है कि यदि मास्क और दस्तानों का सही से निष्पादन नहीं हुआ तो सफाईकर्मियों, स्वच्छता कर्मचारियों और जानवरों जो इसको खा कर बीमार हो सकते हैं और वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। इस खतरे को देखते हुए लोगो से अपील की जा रही है की वह अपना इस्तेमाल किया हुआ मास्क और दस्ताने बायो मेडिकल कचरे के मनको के हिसाब से निष्पादित करें। 

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश के रीवा कमिश्नर ने मास्क न लगाने पर लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री पर लगाया जुर्माना

भोपाल में 22 अप्रैल 2020 को पृथ्वी दिवस की 50 वीं वर्षगांठ पर युवा पर्यावरणविद् और प्लास्टिक डोनेशन सेंटर के संस्थापक जीशान खान द्वारा #DISPOSESAFELY अभियान शुरू किया गया था। तब से जीशान इस अभियान के माध्यम से लोगों को मास्क और दस्ताने के सुरक्षित निपटान के बारे में जागरूक करने की कोशिश कर रहे है। इस अभियान में स्कूली बच्चों सहित कई लोग शामिल हुए हैं। कलाकृति इमरान खान कलाकार द्वारा बनाई गई थी जो भोपाल में सड़कों और दीवारों पर अपनी 3 डी कला के माध्यम से लोगों में जागरूकता के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

प्रमुख खबरें

आज बाल ठाकरे होते तो इस अपमान का बदला... 26/11 वाले बयान पर CM शिंदे ने पूछा- फर्जी हिंदुत्ववादी चुप क्यों हैं?

इंडी अलायंस अगर सत्ता में आया तो बिहार ही नहीं, पूरे देश में लग जाएगा लालू जैसा जंगलराज, विपक्ष पर Amit Shah का बड़ा हमला

Guru Gochar 2024: गुरु का राशि परिवर्तन इन 3 राशियों को मिलेगा भर-भर के कष्ट

Vladimir Putin के खतरनाक इरादे, पश्चिमी देशों के खिलाफ परमाणु अभ्यास करेगा रूस