किसानों को केंद्र की बड़ी सौगात, अल्पकालिक कृषि ऋण पर 1.5 फीसदी की छूट का ऐलान

By अनुराग गुप्ता | Aug 17, 2022

नयी दिल्ली। केंद्र सरकार ने बुधवार को किसानों को बड़ी सौगात दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई। जिसमें तीन लाख रुपए तक के अल्पकालिक कृषि ऋण पर डेढ़ फीसदी सालाना ब्याज सहायता को मंजूरी दी गई।

इसे भी पढ़ें: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ किसान नेता को मिली बम से उड़ाने की धमकी, FIR दर्ज कर मामले की जांच में जुटी पुलिस 

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि कैबिनेट ने 3 लाख रुपए तक के अल्पकालिक कृषि ऋण पर 1.5 फीसदी सालाना की ब्याज छूट को मंजूरी दी। कृषि क्षेत्र में पर्याप्त ऋण प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

उन्होंने कहा कि कैबिनेट ने यात्रा, पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र के लिए आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना की सीमा 50,000 करोड़ रुपए तक बढ़ाने को मंजूरी दी है।

इसे भी पढ़ें: पंजाब के फगवाड़ा में किसानों ने राष्ट्रीय राजमार्ग का एक हिस्सा अवरुद्ध किया 

आपको बता दें कि कर्ज देने वाले संस्थानों को वित्त वर्ष 2022-23 से 2024-25 के लिए किसानों को दिए गए तीन लाख रुपए तक के अल्पकालिक कर्ज के एवज में 1.5 फीसदी ब्याज सहायता दी जाएगी। कहा जा रहा है कि ब्याज सहायता के तहत 2022-23से 2024-25 की अवधि के लिए 34,856 करोड़ रुपए के अतिरिक्त बजटीय प्रावधान की जरूरत होगी।

प्रमुख खबरें

KKR vs DC IPL 2024: सॉल्ट और चक्रवर्ती के तूफान में उड़ी दिल्ली, कोलकाता की शानदार जीत

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी