खराब मौसम के चलते पर्वतारोहियों के शव नहीं लाये जा सके

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 05, 2019

पिथौरागढ़। भारतीय वायुसेना के हेलीकाप्टरों ने बुधवार को उत्तराखंड में नंदा देवी पूर्वी चोटी से पांच पर्वतारोहियों के शवों को लाने के तीन बार प्रयास किए लेकिन हवा की तेज गति के कारण ये प्रयास सफल नहीं हो सके। जिलाधिकारी वी के जोगदांडे ने कहा कि खराब मौसम को देखते हुये शवों को लाने का अभियान एक सप्ताह से अधिक समय तक खिंच सकता है।

इसे भी पढ़ें: डॉक्टर से राजनेता बने जितेंद्र सिंह का चेहरा राजनीति में हैं जाना-पहचाना

उन्होंने बताया कि शवों को लाने के लिए पिथौरागढ़ से हेलीकाप्टर से तीन बार उड़ानें भरी गईं लेकिन जहां पर शव देखे गए थे वहां पर वह उतर नहीं सका। उन्होंने बताया कि तेज हवाओं के चलते भारतीय वायुसेना के हेलीकाप्टरों और आईटीबीपी के पर्वतारोहियों को उतारा नहीं जा सका। जोगदांडे ने कहा कि हवाई अभियान के अलावा प्रशासन कल जमीनी रास्ते से वहां तक पहुंचने का प्रयास करेगा। उन्होंने कहा कि राज्य आपदा मोचन बल के 35 सदस्य आज रात राहत अभियान में शामिल होंगे और उन्हें दो समूहों में बांटा जायेगा। इनमें से एक समूह को जमीन के रास्ते से और दूसरे को हवाई मार्ग से रवाना किया जायेगा।

इसे भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ में चार आतंकी ढेर

जिलाधिकारी ने कहा कि इलाके में बर्फ लगातार गिरने से शव संभवतया बर्फ के नीचे दब गए होंगे, इससे बचाव दल को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। भारतीय वायुसेना के हेलीकाप्टरों ने सोमवार को नंदा देवी चोटी पर चढ़ाई करने गए आठ लापता पर्वतारोहियों में से पांच के शवों का पता लगा लिया था। अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के रहने वाले सात और एक भारतीय पर्वतारोही 13 मई को चढ़ाई के लिए मुनस्यारी से रवाना हुए थे लेकिन 25 मई को निर्धारित तारीख पर वह आधार शिविर वापस नहीं लौटे।

प्रमुख खबरें

Rahul Gandhi और Priyanka Gandhi नहीं लड़ेंगे इन सीटों से चुनाव, बड़ी वजह आई सामने

Ayushman Bharat Yojana 2024: 30 अप्रैल को मनाया जा रहा आयुष्मान भारत योजना, जानिए कैसे हुई इसकी शुरूआत

KKR vs DC IPL 2024: सॉल्ट और चक्रवर्ती के तूफान में उड़ी दिल्ली, कोलकाता की शानदार जीत

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau